शराब ठेकों में मनमाने दरों पर बिकती थी शराब, अब तय दरों से अधिक रेट पर बेचने पर होगी कार्रवाई

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

शिमला/कुल्लू

हिमाचल प्रदेश में एक अप्रैल से सी शराब के दाम बढ़ गए हैं। प्रदेश आबकारी एवं कराधान विभाग ने देशी शराब के दाम में 5 से लेकर 20 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। शराब की नई बढ़ी हुई दरें 1 अप्रैल यानी आज से लागू हो गई है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले अंग्रेजी व देसी शराब के ठेकों में मनमाने दरों के हिसाब से ग्राहकों को शराब बेची जा रही थी। ठेकों में शराब विक्रेता अंग्रेजी शराब में 80 रूपये से 100 रुपये के हिसाब से प्रति बोतल में प्रिंट दर से ज्यादा बसूल कर रहा था जबकि देसी शराब की बोतल में भी 20 रूपये से लेकर 30 रूपये अधिक बसूल कर रहे थे। शराब के अधिक मूल्य बसुलने पर कई बार ग्राहकों व शराब बिक्रेतायों के साथ झगड़े भी होते देखे गए। परन्तु अब आबकारी विभाग ने अब शराब की बिक्री दरें निर्धारित कर दी है जिससे ग्राहकों को काफी रहत मिलेगी।

प्रदेश आबकारी विभाग ने न्यूनतम  और अधिकतम बिक्री दर दोनों तय कर दिए हैं। इसके बाद हिमाचल का कोई भी शराब कारोबारी न तो तय दर से कम कीमत पर और न ही ज्यादा कीमत पर शराब बेच पाएगा।

आबकारी एवं कराधान विभाग ने हिमाचल प्रदेश जनरल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन द्वारा तैयार की जा रही देसी शराब की जो नई दरें तय की हैं, उसमें प्रति बोतल 20 की बढ़ोतरी के साथ 235 रुपए 750 मिलीलीटर की देर से बेची जाएगी जबकि आधी बोतल 10 की बढ़ोतरी के साथ 125 रुपए में 375 मिलीलीटर की दर से बिकेगी। वहीं क्वार्टर 5 की बढ़ोतरी के साथ 65 रुपए में 175 मिलीलीटर की दर से बेचा जाएगा।

आबकारी विभाग ने अन्य किस्म की देसी शराब की भी नई दरें तय की हैं। उसमें भी 5 से लेकर 20 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। उसमें प्रति बोतल 20 की बढ़ोतरी के साथ 230 रुपए 750 मिलीलीटर की देर से बेची जाएगी जबकि आधी बोतल 10 की बढ़ोतरी के साथ 120 रुपए में 375 मिलीलीटर की दर से बिकेगी। वहीं क्वार्टर 5 की बढ़ोतरी के साथ 60  रुपए में 175 मिलीलीटर की दर से बेचा जाएगा।

आबकारी विभाग ने देसी शराब के न्यूनतम बिक्री दर भी तय किए हैं। शराब कारोबारी विभाग द्वारा तय न्यूनतम बिक्री दर से कम कीमत पर भी शराब नहीं बेच सकेंगे जिसकी बिक्री दर प्रति बोतल का  183 व 181 रुपये, आधी बोतल की कीमत 94 रुपये तथा क्वार्टर 50-49 रुपए में मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *