हिमाचल के 75वें स्थापना वर्ष पर जिला की चारों विधानसभाओं में होंगे समारोह

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़
कुल्लू

आजादी के अमृत महोत्सव को मनाने की श्रृंखला में आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। प्रत्येक घर को झण्डा उपलब्ध करवाने के लिये उपायुक्त ने खण्ड व पंचायत स्तर पर समितियों का गठन कर दिया है।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि प्रत्येक घर में तिरंगा आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक फहराया जाएगा। इसलिये समितियों को निर्देश जारी किये गए हैं कि तिरंगा सभी घरों में 13 अगस्त से पहले उपलब्ध हो जाना चाहिए। जिला स्तर पर माप के हिसाब से तिरंगा उपलब्ध करवाया जाएगा। 20 गुणा 30 इंच के झण्डे की मांग 25 प्रतिशत, 16 गुणा 24 ईंच की मांग 50 प्रतिशत तथा 6 गुणा 9 इंच झण्डे की मांग 25 प्रतिशत निश्चित की गई है। इनकी कीमत क्रमशः 25 रुपये, 18 रुपये व 9 रुपये रहेगी। सभी खण्ड विकास अधिकारियों को परिवार रजिस्टर के अनुसार तिरंगे की मांग अविलंब जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कुल्लू को भेजने को कहा गया है।

समस्त खण्ड विकास अधिकरी तथा पंचायत स्तर पर गठित कमेटी यह सुनिश्चित करेगी कि तिरंगे को झण्डा संहिता के अनुसार घरों व अन्य स्थानों पर लगाया जाए तथा किसी भी प्रकार से तिरंगे का अपमान न हो। घरों के अलावा तिरंगा समस्त सरकारी व निजी संस्थानों, कार्यालयों व प्रतिष्ठानों तथा सार्वजनिक भवनों में भी लहराया जाएगा।

नोडल अधिकारियों को 11 अगस्त से 15 अगस्त तक प्रत्येक पंचायत में पंचायत सदस्यों, महिला व युवक मण्डलों तथा अन्य स्थानीय नागरिकों के सहयोग से प्रभात फेरी का आयोजन करने को कहा गया है।हिमाचल के 75वें स्थापना दिवस पर जिला की चारों विधानसभा क्षेत्रों में समारोहों का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि ये कार्यक्रम मनाली विधान सभा क्षेत्र के तहत ग्रीन टैक्स बैरियर के समीप सब्जी मण्डी के प्रांगण में, कुल्लू विधान सभा का कार्यक्रम दशहरा मेला मैदान ढालपुर में, बंजार विधानसभा का कार्यक्रम मेला मैदान बंजार तथा आनी विधानसभा क्षेत्र का समारोह मेला मैदान आनी में आयोजित किया जाएगा। ये कार्यक्रम अलग-अलग तिथियों में आयोजित किये जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि तिथियों की जल्द घोषणा की जाएगी। समारोहों में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को आमंत्रित किया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री भी समारोह में आएंगे। समस्त एसडीएम समारोह के आयोजन के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों को झण्डा खरीदने तथा इसे अपने मकानों पर लगाने के लिये प्रेरित किया जाएगा। इसके लिये प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया का सहयोग भी अपेक्षित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *