मेरी माटी मेरा देश के अंतर्गत नाटक कवर प्रताप सिंह का मंचन कर बीरों को किया नमन

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो 

कुल्लू 

उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र पटियाला के सौजन्य से आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों का समर्पित कार्यक्रम मेरी माटी मेरा देश मिट्टी को नमन वीरों का वंदन के अंतर्गत कुन्लू के गांधीनगर मिडल स्कूल केम्पस में कुल्लू के पहले स्वतन्त्रता सेनानी प्रताप सिंह पर आधारित नाटक कवर प्रताप सिंह का नुक्कड़ शैली में बेहतरीन प्रस्तुतिकरण किया गया।

केहर सिंह ठाकुर द्वारा लिखित इस नाटक का निर्देशन मीनाक्षी ने किया जबकि दृश्टि थिएटर ग्रुप के कलाकारों ने इसे प्रस्तुत किया। केहर सिह ठाकुर के संयोजन में किए गए इस कार्यक्रम में स्कूल के छात्रों, अध्यापकों तथा आसपास के लोगों ने भारी संख्या में शिरकत की और नाट्य प्रस्तुति की मुक्त कण्ठ से सराहना की।

नाटक मे दिखाया कंवर प्रताप सिंह ने एक राज परिवार से होते हुए भी आम जनता को एकत्र कर उनके साथ मिलकर अंग्रेज़ों के खिलाफ बिगुल फूंका था। उन्होंने आसपास के मोहतवीर लोगों को अपने साथ इक्ट्ठा कर क्रांन्ति का डंका बजाया। उन्होंने लाहौल, बड़ा भगाल, कुल्लू, सिराज और आउटर सिराज की रियासत के लोगों को अपने साथ प्रत्र व्यवहार सें मिल कर क्रान्ति की योजना बनाई।

परन्तु उनके एक संदेश वाहक के पकड़े जाने पर उनकी योजना अंग्रेज़ी सरकार को पहले ही पता चल गई तो समय से पहले ही उन्हें अपने कुछ एक साथियों के साथ ही अंग्रज़ों के खिलाफ उन्हें विद्रोह करना पड़ा और वे पकड़े गए और अन्ततः 3 अगस्त 1857 को धर्मशाला के खुले मैदान में उन्हें और उनके साले वीर सिंह को फांसी दे दी गई।

नाटक में सूरज, श्याम लाल, सपना, अनामिका, पूजा और वैभव ठाकुर कलाकारों ने अपने अभिनय के जौहर दिखाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *