बंजार में बना अंबेडकर भवन खस्ताहाल, शौचालय की हालत भी बदतर, कोई नहीं ले रहा है सुध

Listen to this article

 

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो

बंजार, परस राम भारती

भारतीय संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार में सरकार द्वारा लाखों रुपए खर्च करके अंबेडकर भवन का निर्माण किया गया है। इस भवन में हर साल कई राजनैतिक, सामाजिक और अन्य गैर सरकारी संगठनों के कार्यक्रम एवं सभाओं का आयोजन होता रहता है। लेकिन देखभाल एवं उचित रखरखाव के अभाव में आज यह भवन अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। शासन प्रशासन की ओर से कोई भी जिमेवार अधिकारी इसकी सुध लेने वाला नहीं है।

बंजार में कला केन्द्र के साथ सरकार द्वारा वर्षो पूर्व बनाया गया यह अंबेडकर भवन अनदेखी का शिकार हो रहा है। भवन की दुर्दशा इतनी भयावह है कि यहां पर चारों ओर आवारा पशुओं का साम्राज्य फैला हुआ है। गोबर और गंदगी के ढेर की बदबू से सांस लेना भी दूभर हो रहा है।

इस भवन की छत पर करीब डेढ़ वर्ष पहले एक पेड़ गिरा है जिसे अभी तक नहीं हटाया गया। इस पेड़ के गिरने से भवन की छत भी कोने से क्षतिग्रस्त हो गई है। यहां पर बने शौचालय भी जर्जर हालात में पहुंच चुके जिसके छत पर घास पत्तियां उग गई है। जिस कारण यहां पर शौच करना भी दूभर हो गया है। बच्चों और महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां पर फैले कूड़े और गंदगी के ढेर से आसपास का वातावरण भी दूषित हो रहा है।

लोगों ने शासन प्रशासन से मांग की है कि समय रहते इस भवन की दुर्दशा को सुधारा जाए ताकि परेशानियों का सामना न करना पड़े। लोगों का कहना है कि इस भवन की छत पर गिरे हुए पेड़ को तुरन्त हटा देना चाहिए और इसके चारों ओर बाउंड्रीवाल का निर्माण हो। वहीं हिमाचल प्रदेश कोली समाज जिला कुल्लू के अध्यक्ष डीणे राम आनन्द ने कहा है शीघ्र ही इस मुद्दे को जिलाधीश कुल्लू के समक्ष उठाया जाएगा ताकि इस भवन का उचित रखरखाव और सौदेर्यकर्ण हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *