Skip to content

साहित्य : शिक्षाविद् डाॅ. मुकेश शर्मा की पुस्तक लर्निंग एंड टीचिंग का प्रो. डाॅ. नैन सिंह ने किया विमोचन

Listen to this article
सुरभि न्यूज़
सी आर शर्मा, आनी:-
सर्वपल्ली राधाकृष्णन बीएड एमएड कालेज के अध्यक्ष डाॅ. मुकेश शर्मा की एक और पुस्तक लर्निंग एंड टीचिंग पुस्तक मार्केट में आ गई है। इस पुस्तक को कालेज सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में विधिवत रूप से  विमोचन किया गया। पुस्तक का विमोचन प्रदेश  लोक सेवा आयोग के सदस्य प्रो. डाॅ.नैन सिंह ने बतौर  मुख्यातिथि के रूप में किया। इस मौके पर उनके साथ  रामपुर कालेज के प्राचार्य डाॅ. पंकज बसोटिया, संस्थान के चेयरमैन डाॅ. मुकेश शर्मा, प्राचार्य  सीमा भारद्वाज, संस्थान के प्रबंधक ए.के गोस्वामीगोस्वामी तथा प्रो. टीडी वर्मा सहित अन्य कई  गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
पुस्तक के प्रकाशन पर मुख्यातिथि प्रो. डाॅ. नैन सिंह ने लेखक डाॅ. मुकेश शर्मा व डाॅ. सीमा  भारद्वाज को बधाई दी और कहा कि पुस्तक से कॉलेज छात्रों को बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा। शिक्षाविद् डाॅ. मुकेश शर्मा ने इससे पहले बीएड व एमएड के छात्रों के लिए चाइल्डडुड एंड डेवेलपमेंट ईयर्ज पुस्तक लिखी थी। दोनों ही पुस्तक बीएड और एमएड के छात्रों के लिए काफी सहायक साबित होगी। इस पुस्तक की सहायक लेखिका डाॅ.  सीमा भारद्वाज इसी कालेज की कार्यवाहक प्राचार्य हैं। डॉ. मुकेश शर्मा पिछले 25 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
इससे पहले दोनों लेखकों ने जो चाइल्डडुड एंड डेवेलपमेंट ईयर्ज पुस्तक लिखी थी। उसे  बीएड के छात्रों द्वारा काफी सहायक बताया गया। इसी से प्ररेणा लेते हुए डाॅ. मुकेश शर्मा ने दुसरी पुस्तक लिखने का फैसला लिया। उन्होंने कहा कि लर्निंग एंड टीचिंग पुस्तक के बाद जल्द ही इसका हिंदी संस्करण अधिगम एवं शिक्षण पुस्तक प्रकाशित होगा। यह पुस्तक बीएड और एमएड कोर्स में शिक्षा विषय से संबंधित है। इस विषय में डॉ. शर्मा की गहन रूचि है। वह कई रिसर्च पेपर का प्रकाशन भी कर चुके हैं। वहीं सीमा भारद्वाज का शिक्षा के क्षेत्र में 15 वर्षों का अनुभव है।
डाॅ. मुकेश शर्मा ने कहा कि लर्निंग एंड टीचिंग पुस्तक बीएड और एमएड प्रशिक्षुओं के पाठ्यक्रम के  लिए मददगार रहेगी। वहीं अभिभावक व अन्य पाठकों को भी लाभान्वित करेगी। मुख्य अतिथि लोक सेवा आयोग के सदस्य प्रो. डाॅ. नैन सिंह ने अपने संबोधन में पुस्तक के दोनों लेखकों डाॅ. मुकेश शर्मा व सीमा भारद्वाज को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मार्केट में कई पुस्तकें होती है। लेकिन जो पुस्तक छात्रों की पढ़ाई को आसान कर दें वो पुस्तक बेहतरीन रहती है। इसी उद्वेश्य को डाॅ. मुकेश शर्मा  व सीमा भारद्वाज ने पूरा किया है। उन्होंने दोनों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *