बंजार के राजकीय प्राथमिक विद्यालय दंधार में धूमधाम से मनाया वन महोत्सव

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

परस राम भारती,

जिला कुल्लू उपमंडल बंजार के दूर दराज क्षेत्र में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय दंधार में शनिवार को वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन बड़े धूमधाम और हर्षोलास से किया गया। इसमें स्कूल के छात्र छात्राओं, अध्यापकों और अभिभावकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान वेद राम बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। छात्रों द्वारा मुख्य अतिथि का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया।

इस एक दिवसीय कार्यक्रम के दौरान छात्रों, अध्यापकों और अभिभावकों द्वारा विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया, जिसमें देवदार के पौधे लगाए गए। पौधारोपण के पश्चात बच्चों द्वारा कविता, भाषण, चित्रकला और सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से वन एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान जीवन में पेड़ों की उपयोगिता, पृथ्वी को हरा-भरा बनाने, पेड़ न काटने, ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाने और लगाए गए पौधों का संरक्षण करने बारे लोगों को शिक्षित किया गया।

मुख्य अतिथि द्वारा अपने संबोधन में वन महोत्सव की महत्ता पर प्रकाश डाला गया। इन्होंने बताया कि देशभर में हर साल जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में वन महोत्सव मनाया जाता है। इस बार दंधार स्कूल में भी यह उत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया है। इन्होंने छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए संदेश दिया है कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर वनों और पर्यावरण का संरक्षण करें। इस अवसर पर अध्यापक कुन्दन, अलका देवी, देवेन्द्र कुमार, एसएमसी के सदस्य भोला दत्त, रोशन लाल, तारा देवी, रेखा देवी और पुष्पा देवी आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *