एनएचपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड और टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड भारत को सौर ऊर्जा से समृद्ध बनाने के लिए हुए संगठित

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

फरीदाबाद, हरियाणा : 17 जुलाई

महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट्स (आरटीएस प्रोजेक्ट्स) को क्रियान्वित करने के लिए एनएचपीसी आरईएल और टीपीआरईएल के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर आर.पी. गोयल अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक,  उत्तम लाल निदेशक (कार्मिक), आर.के. चौधरी, निदेशक (तकनीकी एवं परियोजनाएं) तथा एनएचपीसी के कार्यपालक निदेशक (आरईजीएच), कार्यपालक निदेशक (सीएमडी-सचिवालय), कार्यपालक निदेशक (वित्त) और सीईओ एनएचपीसी-आरईएल और सीईओ एवं एमडी, टीपीआरईएल उपस्थित रहे।

नवीकरणीय ऊर्जा का दोहन करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित करते हुए, एनएचपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (एनएचपीसी आरईएल, एनएचपीसी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी) और टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) ने महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत दिसंबर 2025 तक सरकारी स्वामित्व वाले भवनों का 100% सौर विद्युतीकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्रालयों, राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों के सरकारी भवनों पर रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट्स (आरटीएस प्रोजेक्ट्स) को क्रियान्वित करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की है।

इस सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य सरकारी भवनों की छत पर उपलब्ध स्थान का उपयोग करके, भारत के ऊर्जा परिदृश्य को बदलना, एक स्वच्छ और हरित भविष्य को बढ़ावा देना है।आर.पी. गोयल, अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक, उत्तम लाल, निदेशक (कार्मिक), आर.के. चौधरी, निदेशक (तकनीकी व परियोजनाएं), वी.आर. श्रीवास्तव, कार्यपालक निदेशक (आरईजीएच), संदीप कुमार, कार्यपालक निदेशक (सीएमडी-सचिवालय) और अनुज कपूर, कार्यपालक निदेशक (वित्त), एनएचपीसी लिमिटेड और भावेश भयानी एवं विक्रांत धनखड़, टीपीआरईएल की उपस्थिति में एस.पी. राठौर, सीईओ, एनएचपीसी आरईएल और दीपेश नंदा, सीईओ और एमडी, टीपीआरईएल ने दिनांक 17 जुलाई, 2024 को एनएचपीसी कार्यालय परिसर, फरीदाबाद में इस आशय के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने आरटीएस परियोजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए एनएचपीसी लिमिटेड को योजना कार्यान्वयन भागीदार (एसआईपी) के रूप में नामित किया है, जिसका क्रियान्वयन इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनएचपीसी-आरईएल के माध्यम से किया जाएगा। इन परियोजनाओं के समय पर और कुशल क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सौर ऊर्जा क्षेत्र की एक प्रसिद्ध अग्रणी कंपनी टीपीआरईएल के पास व्यापक विशेषज्ञता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *