रंगमंच: रेनबो थिएटर एण्ड आर्ट क्लब बदाह द्वारा नाटक झासी की रानी लक्ष्मी बाई का छात्राओं ने किय सफल मंचन

Listen to this article

सुरभि न्यूज ब्यूरो
कुल्लू, 24 जुलाई

रेनबो थिएटर एण्ड आर्ट क्लब बदाह कुल्लू द्वारा जीवानन्द चौहान के निर्देशन में हाई स्कूल भुलन्ग में चल रही 21 दिवसीय नाट्य कार्यशाला का समापन स्कूली छात्राओं के साथ तैयार की गई नाट्य प्रस्तुति से किया गया। नाटक झासी की रानी लक्ष्मी बाई पर आधारित था।

नाट्य प्रस्तुति में सुभद्राकुमारी चौहान द्वारा लिखित कविता जो आज भी रानी लक्ष्मी बाई की वीरगाथा बयां करती हैं का समावेष रहा है। ‘बुन्देले हरबोलों के मुहूं से हमने सुनी कहानी थी, खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी। साथ में नाटक में यह भी दिखाया गया कि आज़ादी के महासंग्राम का स्वर्णिम अध्याय बनी झांसी की इस वीरांगना की शहादत को यह देश कभी नहीं भूल सकता।

यह कार्यशाला केवल छात्राओं के लिए ही आयोजित की गई। इसमें छात्राएं ही प्रतिभागी थीं। इस तरह से महिला सशक्तिकरण के नज़रिए से यह नाटक प्रतिभागी छात्राओं को प्रेरित करने वाला रहा।

विद्यालय के मुख्य अध्यापक देवी सिंह ने नाट्य प्रस्तुति के समापन पर सम्बोधित करते हुए कहा कि रानी लक्ष्मीबाई न सिर्फ एक महान नाम है बल्कि एक आदर्श है उन सभी महिलाओं के लिए जो खुद को बहादुर मानती हैं।

कार्यषाला में अक्षिता, निर्मला, मीनाक्षी, अंजलि, जैस्मिन कष्यप, दिव्या, दिव्यांशी, चांदनी, उर्मिला, स्नेहा, सुमन, मधु, निशा और किरण 15 छात्राओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *