भारत की अग्रणी जलविद्युत एनएचपीसी कंपनी में संजय कुमार सिंह ने निदेशक (परियोजनाएं) का पदभार किया ग्रहण

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

फ़रीदाबाद, 25 जुलाई

भारत की अग्रणी जलविद्युत कंपनी और भारत सरकार की अनुसूची ‘ए’ उद्यम, एनएचपीसी लिमिटेड में संजय कुमार सिंह ने 24 जुलाई को निदेशक (परियोजनाएं) का पदभार ग्रहण किया है। सिंह ने बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (सिविल) की डिग्री हासिल की है। उनके पास भारत और भूटान में ऊर्जा और बुनियादी ढांचा क्षेत्र की बड़ी और प्रतिष्ठित परियोजनाओं के क्रियान्वयन में 32 वर्षों से अधिक का विशाल और विविध अनुभव है।

एनएचपीसी में निदेशक (परियोजनाएं) के रूप में नियुक्ति से पहले सिंह एसजेवीएन लिमिटेड में मुख्य महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत थे। एसजेवीएन में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई प्रमुख परियोजनाओं का नेतृत्व किया है जिसमें सुन्नी बांध जलविद्युत परियोजना (निर्माण चरण), नैटवाड़ मोरी जलविद्युत परियोजना (निर्माण चरण), लुहरी जलविद्युत परियोजना चरण II (सर्वेक्षण एवं जांच चरण) तथा जखोल संकरी जलविद्युत परियोजना (सर्वेक्षण एवं जांच चरण) शामिल हैं।

सिंह ने एसटीपीएल (एसजेवीएन लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में भी कार्य किया है। इसके अतिरिक्त,  सिंह भारत की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना अर्थात नाथपा झाकरी जलविद्युत परियोजना (हिमाचल प्रदेश) और ताला जलविद्युत परियोजना (भूटान) के महत्वपूर्ण घटकों के निर्माण के लिए विभिन्न पदों पर तैनात थे। देवसारी जलविद्युत परियोजना (उत्तराखंड) के सर्वेक्षण और जांच / निर्माण-पूर्व गतिविधियों में भी वे शामिल थे।

सिंह को परियोजना निर्माण, सर्वेक्षण एवं जांच/पूर्व-निर्माण जैसे गतिविधियों के विभिन्न स्तरों पर कार्य करने की विशेषज्ञता हासिल है जिसमें विस्तृत परियोजना रिपोर्ट और लागत अनुमान तैयार करना, बोली दस्तावेजों का निर्माण, बोलियों का मूल्यांकन, कार्य अवार्ड करना, अनुबंध प्रबंधन, परियोजना योजना और निगरानी आदि शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *