तीर्थन घाटी में वनों की सुरक्षा को लेकर ग्रामीण किए जागरूक, विभाग ने रोपे देवदार के 200 पौधे

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

परस राम भारती, गुशैनी बंजार

जिला कुल्लू उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी के दूर दराज क्षेत्र श्रीकोट में शुक्रवार को वन विभाग द्वारा वन महोत्सव के उपलक्ष पर देवदार के 200 पौधों का पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क तीर्थन रेंज शाईरोपा टीम ने रेंज ऑफिसर परमानंद की अगुवाई में ग्राम पंचायत श्रीकोट के शरेढा वार्ड पहुंच कर स्थानीय लोगों को वन एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया।

तीर्थन रेंज शाई रोपा के वनपरिक्षेत्र अधिकारी परमानंद ने जानकारी देते हुए बताया कि हर साल जुलाई माह में वन महोत्सव पर्व के तहत कई स्थानों पर पौधा रोपण किया जाता है। इसी कड़ी में यहां के दूर दराज क्षेत्र श्रीकोट वन रेंज में भी देवदार के सैंकड़ों पौधे रोपे गए है। इन्होंने बताया कि प्रकृति को बचाना हम सभी का कर्तव्य है और इस बार की भीषण गर्मी ने सभी को चिंता में डाल दिया है। इसलिए इस प्रकृति को हरा भरा बनाए रखने के लिए वन विभाग द्वारा जन सहभागिता से खाली स्थानों पर पौधरोपण किया जाता है।

परमानन्द ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वनों में पेड़ों को उगाने और बचाने के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाना है। इन्होंने लोगों को वनों के कटान से पड़ने वाले विपरीत प्रभाव के बारे में भी बताया और आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए ग्रामीणों से सहयोग करने का आह्वान किया है।

इस दौरान गांव अनाह, शरेढा के स्थानीय लोग, युवक मण्डल, महिला मण्डल, स्वयं सहायता समूह, बीटीसीए ग्रुप के सदस्य और वन विभाग के कर्मचारी विशेष रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *