उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने अंतिम सांस्कृतिक संध्या में बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत, विजेताओं को किया पुरस्कृत

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो

काज़ा, 24 अगस्त

उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने राज्य स्तरीय तीन दिवसीय लादरचा मेले के समापन समारोह के अवसर पर अंतिम सांस्कृतिक संध्या में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत किया।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि मेले और त्यौहार हमारी प्राचीन संस्कृति, परंपराओं तथा रीति-रिवाज के संरक्षण एवं संवर्धन में अहम भूमिका निभाते हैं। प्राचीन परंपराओं को कायम रखना हम सब की जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि मेलो में जहां लोगों को एक दूसरे से मिलने का मौका मिलता है वहीं एक दूसरे की संस्कृति को समझना और देखने का अवसर भी मिलता है। उन्होंने लोगों से मेलों में बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील भी की।

उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए लादरचा मेला समिति को बधाई देते हुए कहा कि स्पीति के लादरचा मेले का अपना एक अलग महत्व है। इस मेले में न केवल स्पीति क्षेत्र के लोग बल्कि जिला सहित अन्य जिलों एवं राज्यों के लोग भी इस मेले का आनंद उठाने आता हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं अध्यक्ष लादरचा मेला कमेटी राहुल जैन ने उपायुक्त का स्वागत किया और उन्हें शॉल, टोपी, स्मृति चिन्ह व थंका पेंटिंग भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करने के लिए उनका आभार व्यक्त करते हुए मेले के दौरान आयोजित की गई विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी दी।

इस मौके पर उपायुक्त ने मेला समिति के सदस्यों एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों को समृद्धि चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने विभिन्न विभागों एवं स्थानीय स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों व स्टालों का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने मेले के दौरान आयोजित किए गए विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।

उपायुक्त राहुल कुमार ने क्रिकेट प्रतियोगिता के विजेता टीम पुलिस 11 काज़ा को ट्राफी सहित एक लाख 31 हजार रुपए का चेक जबकि उपविजेता रहे साक्य ब्लास्टर की टीम को ट्राफी सहित 51 हजार रुपए का चेक देकर पुरस्कृत किया।

इसी प्रकार वॉलीबॉल प्रतियोगिता के विजेता टीम गोरखा टाइगर्स और उपविजेता टीम बेटाडी किंगस, टेबल टेनिस सिंगल बॉयज के विजेता धोमदेन और विजेता केसंग, टेबल टेनिस डबल्स बॉयज के विजेता केसंग रापचिक और केसंग पदमा और उपविजेता सेरिंग कोड़ी और जंगचूक, बैडमिंटन बॉयज सिंगल के विजेता विनीत और उपविजेता प्रवीन, बैडमिंटन डबल्स के विजेता प्रवीन और विनीत तथा उपविजेता दावा और छेरिंग छोपेल, बैडमिंटन सिंगल गर्ल्स के विजेता भूमिका जैन, उपविजेता सलडोन और डबल्स के विजेता भूमिका जैन और सलडोन काजा, उपविजेता बुटीत और अंगमो, आर्चरी मेन्स के विजेता डॉक्टर थकपा तेनजिन, उपविजेता पदमा छेरिंग और द्वितीय उपविजेता नवांग लादेन, वूमेंस विजेता सोनम अंगमो, उपविजेता तन्जिन सलडोन और द्वितीय उपविजेता नोरज़िन अंगमो, कैरम बोर्ड सिंगल के विजेता अमित बेवाल, उपविजेता केसंग और डबल्स के विजेता कूंगा और तेनजिंग, उपविजेता हर्ष अमरेंद्र नेगी और केसंग रापचिक, फुटसाल के विजेता रंगडोल टीम रंगरिक और उपविजेता संजू टीम काज़ा तथा बास्केटबॉल की विजेता टीम रंगडोल और उपविजेता कूंगा ज़ोटपा टीम को ट्रॉफी व नगद राशि देकर पुरस्कृत किया।

लादारचा मेले के उपलक्ष्य पर रेडक्रॉस सोसाइटी का रेफल ड्रॉ उपायुक्त राहुल कुमार, एडीसी राहुल जैन, एसडीएम हर्ष नेगी, एसी संकल्प गौतम, तहसीलदार भूमिका जैन, टीएमसी सदस्य छेवांग रिंगज़िन, सोनम तरगे, केसंग रापचिक और बीर भगत तथा बड़ी संख्या में मेले में उपस्थित टिकट क्रेताओं की उपस्थिति में ड्रॉ निकाला गया जिसमें टिकट धारक 1902 का प्रथम पुरस्कार, 3750 द्वितीय पुरस्कार, 864 तृतीय पुरस्कार, 4943 चौथा पुरस्कार, 2716 पांचवा पुरस्कार, 993 छठवां पुरस्कार, 582 सातवां पुरस्कार, 4338 आठवां पुरस्कार, 3943 नौवां पुरस्कार और टिकट नंबर 2673 का दसवां पुरस्कार निकला।

अंतिम सांस्कृतिक संध्या में मशहूर स्टार गायक अनुज शर्मा ने बहुत ही सुन्दर व बेहतरीन अंदाज में एक से बढ़कर एक फिल्मी व हिन्दी गाने गा कर दर्शकों का खूब मनोरंज किया और मेले में उपस्थित लोगों को थिरकने के लिए मजबूर कर दिया। इसके अलावा महिला मंडल लोसर, क्याटो, हनसा,लायूल यूनिवर्सल डांस ग्रुप किन्नौर, फूरबू नेगी, हनी नेगी और सतंज़िन नोरगिज़ आदि कलाकारों ने पहाड़ी, हिन्दी, फिल्मी, हिमाचली और लद्दाखी गाने गाकर दर्शकों का मन मोह लिया।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *