पर्यटकों की बढ़ती आमद के चलते स्वच्छता पर अधिक फोकस करने की नितांत आवश्यकता – राहुल कुमार

Listen to this article
सुरभि न्यूज़
केलांग, 17 सितंबर
जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ उपा युक्त  राहुल कुमार ने स्वच्छता शपथ दिला कर किया।
केलांग  मुख्यालय के साथ लगती  ग्राम पंचायत युरनाथ में स्वच्छता पखवाड़ा  कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा की ज़िला में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तीन मुख्य स्तंभ के माध्य्म से जिस में स्वच्छता की भागीदारी, श्रमदान के माध्यम से सम्पूर्ण स्वच्छता, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर की विभिन्न गतिविधियों द्वारा लोगों की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित बनाई जा रही है। इस अभियान का  समापन 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर होगा। इस दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाए गी।
 उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि पर्यटकों की बढ़ती आमद को देखते हुए इस क्षेत्र में स्वच्छता पर अधिक फोकस करने की नितांत  आवश्यकता है और सभी लोगों का यह सामूहिक दायित्व बनता है कि अपने आसपास के क्षेत्र को हम स्वच्छ बनाए रखें। उन्होंने स्वयं सेवी संस्थाओं, महिला मंडल युवक मंडलों तथा आम जनमानस से आह्वान किया कि स्वच्छता पखवाड़े में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें।
उपायुक्त ने इस बात पर बल देते हुए कहा कि लाहौल स्पीति के स्वच्छ पर्यावरण वह परिस्थितिकीय संतुलन को बरकरार रखने के लिए आम जनमानस की सरकार व प्रशासन के साथ सक्रिय सहभागिता होना बेहद जरूरी है।
संबोधन से पूर्व उन्होंने देवदार का पौधा रोपित कर हरित आवरण को बढ़ाने के लिए भी संदेश दिया व पर्यावरण जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर भी रवाना किया, यह वाहन विभिन्न ग्राम पंचायत में लोगों को जागरूक करेगा और स्वच्छता का संदेश भी देगा।
इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागीय अधिकारियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और आसपास के क्षेत्र से कूड़ा कचरा भी एकत्रित किया और इसका उचित निस्तारण भी सुनिश्चित बनाया। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूली छात्र एवं छात्राओं द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता  और भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया तथा रंगारंग  सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया।
 इसी कड़ी में लाहौल स्पीति के उदयपुर वह स्पीति उपमंडल में स्वच्छता कार्यक्रम को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई।
 ग्राम पंचायत युरनाथ के प्रधान विजय आनंद ने उपायुक्त को खतक एवं टोपी पहन कर भी सम्मानित किया। कार्यक्रम में भारी संख्या में महिलाओं ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा कर स्वच्छता अभियान को गति प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *