कुल्लू महाविद्यालय में शुरू हुई पांच दिवसीय राष्ट्रीय गणित कार्यशाला

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो

कुल्लू

जिला कुल्लू मुख्यालय के राजकीय महाविद्यालय कल्लू के सभागार में गणित विभाग के द्वारा अंतर समीकरणों पर पांच दिवसीय राष्ट्रीय गणित कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला के प्रथम दिन साउथ एशिया विश्वविद्यालय से प्रोफेसर कपिल कुमार शर्मा ने व्याख्यान दिया। कार्यशाला का शुभारंभ कुल्लू महाविद्यालय के प्राचार्य मनदीप शर्मा ने किया। प्रथम दिवस पर एनआईटी जालंधर के डॉक्टर आर शिवराज ने भी सभी प्रशिक्षुओं से अपनी जानकारी साझा की। इस कार्यशाला में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से लगभग 50 प्रशिक्षु भाग ले रहे हैं।

कार्यशाला के दूसरे दिन विभिन्न व्याख्याताओं ने अपने विचार प्रशिक्षुओं से साझा किये। गुरु गोविंद सिंह विश्वविद्यालय नई दिल्लीप्रोफेसर रश्मि भारद्वाज ने रियल लाइफ के गणित के संबंध को दर्शाया, आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर एस शिवाजी गणेश ने प्रॉब्लम्स फॉर क्लास लीनियर इक्वेशन पर वक्तव्य दिया। इस दौरान प्रशिक्षुओं ने विशेषज्ञों से सवाल जवाब कर के ज्ञान वर्धन किया।

कार्यशाला के शुभारंभ पर कुल्लू महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मनदीप शर्मा ने बताया कि इस तरह की कार्यशाला के विभिन्न पहलुओं से सभी को अवगत कराया। इस कार्यशाला के गेस्ट ऑफ ऑनर प्रोफेसर कपिल कुमार शर्मा ने डिफरेंशियल इक्वेशन के बारे में बात कही।

कार्यशाला के संयोजक डॉ संतोष कुमार ने डिफरेंशियल इक्वेशन की विभिन्न एप्लीकेशन के बारे में बताया। इस अवसर पर उप प्राचार्य डॉक्टर बृजबाला, प्रोफेसर सोम कृष्ण, प्रोफेसर जयप्रकाश, प्रोफेसर सपना वर्मा, प्रोफेसर पूजा सोहर, प्रोफेसर निश्चल शर्मा, डॉक्टर हीरामणि व अन्य उपस्थित थे कार्यशाला के आयोजन के लिए साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग, वैज्ञानिक तथा अनुसंधान परिषद एनएचपीसी तथा एडी हाइड्रो द्वारा अनुदान सहयोग से किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *