जिला कुल्लू के निरमंड में बनेगा रेड क्रास भवन, खुलेगा सार्वजनिक पुस्तकालय- तोरुल एस रवीश

Listen to this article
सुरभि न्यूज़ ब्यूरो
कुल्लू, 19 सितंबर
उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने निरमंड में आज कहा कि निरमंड में रेडक्रॉस भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा सार्वजनिक पुस्तकालय भी निरमंड में स्थापित होगा जिससे कि स्थानीय लोगों विशेष कर युवाओं को बहुत लाभ होगा।
जिला प्रशासन मामले पर जलद आगामी कार्रवाई करेगा ताकि निरमंड में रेडक्रॉस का अपना भवन हो और जरूरतमंदों की सेवा के लिए रेडक्रॉस प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर सके। उपायुक्त ने निरमंड में जिला रेडक्रास सोसायटी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से आयोजित बहुआयामी जांच शिविर की अध्यक्षता की।
उन्होंने कहा कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी आपदा के समय जरूरतमदों, नशा निवारण सहित अन्य जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए अग्रणी भूमिका निभाती आई है। उन्होंने जिला स्तर पर सोसायटी की तरफ से आयोजित हो रही गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला।
 उन्होंने कहा कि उपमंडल स्तर पर गठित रेडक्रॉस सोसायटी में 55 आजीवन सदस्य हैं। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से सोसायटी से जुड़ने की अपील भी की ताकि लोग मानवता की सेवा में अपना योगदान प्रदान कर सकें। उपायुक्त ने कहा कि जरूरतमंद और दिव्यांगजनो की सेवा करने की इसी कड़ी में आज निरमंड में बहु आयामी जांच शिविर का आयोजन रेडक्रॉस सोसायटी सहित विभिन्न विभागों के समन्वय से किया जा रहा है।
उपायुक्त ने कहा कि हाल ही में निरमंड क्षेत्र में आई आपदा के दौरान भी रेडक्रास सोसायटी की ओर से प्रभावितों को विभिन्न राहत सामग्री वितरित की गई है। जिला भर में रेडक्रॉस की मानवता के प्रति सेवाएं सराहनीय रही हैं। उन्होंने शिविर में भाग लेने वाले लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न दिशा निर्देश भी प्रदान किए।
इससे पूर्व उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने एनआरएलएम, स्वयं सहायता समूहों और महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उन्होंने एस्पीरेशनल ब्लॉक कार्यक्रम के तहत आयोजित जांच शिविर का भी जायजा लिया।
उपमंडल दंडाधिकारी निरमंड मनमोहन सिंह ने कार्यक्रम में सभी का स्वागत किया और उन्होंने रेडक्रास सोसायटी के योगदान और बहु आयामी जांच शिविर पर प्रकाश डाला। बीएमओ डॉ. संजय आनंद ने भी जांच शिविर पर विभिन्न जानकारी प्रदान की। स्थानीय प्रशासन ने उपायुक्त सहित अन्य अतिथियों का सम्मान भी किया। शिविर में पात्र दिव्यांगजनों को कल्याण विभाग की ओर से सहायता उपकरण के तहत व्हीलचेयर आदि वितरित किए।
स्वास्थ्य विभाग की दिव्यांगता जांच टीम ने शिविर में 182 मामलों को जांचा। इसी तरह सहायक उपकरणों के लिए करीब 25 लोगों को चिन्हित किया गया।
कार्यक्रम में एसी कुल्लू शशि पाल नेगी, उपमंडल दंडाधिकारी निरमंड मनमोहन सिंह, बीएमओ डॉ. संजय आनंद, सीडीपीओ नित्थर मनोज आनंद, तहसील कल्याण अधिकारी देवेंद्र कुमार, बीडीसी उपाध्यक्ष बिंद राम, नगर पंचायत अध्यक्षा ममता रानी सहित विभिन्न पंचायतों के प्रधान और जन प्रतिनिधि, विभिन्न  विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *