राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने कुल्लू दशहहर में आरबीआई के कियोस्क का किया उद्घाटन 

Listen to this article
सुरभि न्यूज़ ब्युरो
कुल्लू,15 अक्तुबर
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक श्री अनुपम किशोर, कुल्लू के उपायुक्त और अन्य प्रतिष्ठित अधिकारियों की उपस्थिति में आरबीआई के कियोस्क का उद्घाटन किया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), शिमला ने वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए एक समर्पित कियोस्क स्थापित करके प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में अपनी भागीदारी दर्ज की।
उद्घाटन के दौरान, गवर्नर शुक्ला ने भारतीय रिज़र्व बैंक की 90वीं वर्षगांठ पर सराहना की, देश के वित्तीय परिदृश्य में संस्था द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका और वित्तीय जागरूकता फैलाने में सक्रिय प्रयासों के लिए आरबीआई की सराहना की, विशेष रूप से कुल्लू दशहरा महोत्सव के मंच पर जीवंत और में दूरगामी प्रभाव होंगे। उन्होंने टिप्पणी की, “यह पहल समाज के हर वर्ग तक वित्तीय साक्षरता सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इस तरह के आयोजन वित्तीय ज्ञान के अंतर को दूर करने और जनता को उनके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने का सही अवसर हैं। गवर्नर शुक्ला ने इस बात पर जोर दिया कि आरबीआई की डिजिटल भुगतान पहल और सार्वजनिक जुड़ाव के प्रति यह चल रही प्रतिबद्धता सूचित वित्तीय निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान के साथ नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए आरबीआई के समर्पण को दर्शाती है।
आरबीआई की भागीदारी, भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग (डीपीएसएस), आरबीआई मुंबई और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से, 13 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक महोत्सव में एक सप्ताह तक चलने वाली पहल का हिस्सा है। , 2024. लक्ष्य त्योहार के आगंतुकों के साथ जुड़ना, वित्तीय शिक्षा को बढ़ावा देना और व्यक्तिगत बजट, बचत, निवेश और जिम्मेदार उधार जैसे प्रमुख विषयों को संबोधित करना है।
आरबीआई की टीम उत्सव के दौरान पूरे समय मौजूद रहेगी, आगंतुकों से जुड़ेगी, उनके प्रश्नों का उत्तर देने के साथ साथ प्रमुख वित्तीय विषयों पर चर्चा की सुविधा प्रदान करेगी। इस पहल को उत्सव में आने वाले लोगों से पहले ही सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल चुकी है, जो अपनी वित्तीय समझ को बेहतर बनाने के अवसर को लेकर उत्साहित हैं। जनता को 19 अक्टूबर, 2024 तक खुले आरबीआई कियोस्क पर जाने और प्रदान किए गए संसाधनों और मार्गदर्शन का पूरा लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *