राजकीय महाविद्यालय मुल्थान में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सयुंक्त रूप से आपदा प्रबंधन कार्यशाला का किया आयोजन

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

खुशी राम ठाकुर, बरोट : 16 अक्तूबर

छोटाभंगाल घाटी के राजकीय महाविद्यालय मुल्थान में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सयुंक्त रूप से मिलकर तीन दिवसीय आपदा प्रबंधन की कार्यशाला का आयोजन 14 से 16 अक्तूबर तक सफलतापूर्वक आयोजित किया।

महाविद्यालय मुल्थान के एनएसएस के 50 स्वयं सेवियों सहित मुल्थान पंचायत के स्थानीय युवाओं ने भाग लिया। वहीँ इस कार्यशाला में महाविद्यालय मुल्थान सभी कर्मचारियों ने अपनी उपस्थित रहे। कार्यशाला के अंतर्गत महाविद्यालय मुल्थान के छात्र – छात्राओं व स्थानीय युवाओं को आपदा से सम्बन्धित तैयारी, सतर्कता व संवेदनशीलता को करने का आहवान किया गया। कार्यशाला के दौरान आपदा से पूर्व तैयारी, आपदा के समय बचाव व उसके उपरांत क्रियाशीलता एवं पुनः निर्माण के संबंध में विस्तार पूर्वक जनाकारी दी गयी। कार्यशाला में रिसोर्स प्रश्न हर्षित भूल्लर, निकिता व नरेंद्र ने छात्र – छात्राओं सहित उपस्थित स्थानीय युवाओं को प्राथमिक उपचार, घायलों की सहायता करने, उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने व कृत्रिम स्वास देने के संबंध में भी विस्तारापुर्वक जानकारी दी गयी। कार्यशाला के दूसरे दिन महाविद्यालय परिसर में आपदा के दौरान की जाने वाली बचाव संबंधी मौकड्रिल में प्राथमिक उपचार और घरेलू सिलेंडर से होने वाली आगजनी को रोकने के लिए किए गए प्रयास दिन के कार्यक्रम के संयोजक प्रोफेसर ऋषभ चौहान एवं प्रोफेसर अभिषेक सिंह विशेष भूमिका निभाई।

हर्षित भुल्लर ने छात्र – छत्राओं के उत्साहा और प्रतिभागिता को देखकर महाविद्यालय को अपादा सतर्कता केन्द्र के रूप में स्थापित करने आश्वासन दिया। महाविद्यालय के कार्यकारी प्राचार्य डाक्टर अनमोल ने सभी छात्र – छात्राओं व विशेष रूप से महाविद्यालय आपदा प्रबंधन समीति के प्रभारी प्रोफेसर ऋषभ चौहान व प्रोफेसर अभिषेक सिंह को कार्यक्रम की सफलता के लिए बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *