अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में टीम सहभागिता ने प्रशासन की सहायता करने में निभाई सराहनीय भूमिका-बीजू हिमदल

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो

कुल्लू, 21अक्तूबर

हर वर्ष की तरह, इस वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में टीम सहभागिता ने अपनी अटूट निष्ठा और सेवाभाव से जिला प्रशासन और पुलिस विभाग का भरपूर सहयोग किया। 13 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक चले इस भव्य आयोजन में टीम के सदस्यों ने भीड़ प्रबंधन, यातायात नियंत्रण और जनसुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को सफलतापूर्वक निभाते हुए उत्सव को सुचारू रूप से संपन्न कराने में अपनी अमूल्य सेवाएं दीं।
टीम सहभागिता के अध्यक्ष बीजू  हिमदल ने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को सहयोग करना हमारी हमेशा ही प्राथमिकता रही है उसी उद्देश्य से इस दशहरा उत्सव में भी हमारी टीम के 77 राष्ट्रीय सेवा योजना कुल्लू कॉलेज के  49 सदस्यों  ने उपाध्यक्ष राज सिंघानिया के नेतृत्व में दिन-रात जमकर जनता की सेवा की। इस दौरान स्वयंसेवकों ने अपने कौशल और अनुशासन का उत्कृष्ट परिचय दिया, जिससे पुलिस प्रशासन और जिला अधिकारियों को बड़ी राहत मिली। उनके अथक प्रयासों के कारण न केवल यातायात व्यवस्था सुचारू रही, बल्कि भीड़ का प्रबंधन भी कुशलता से किया गया।
हर वर्ष की तरह इस बार भी उत्सव में लाखों की संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक शामिल हुए। ऐसे में यातायात और सुरक्षा संबंधी चुनौतियां अधिक बढ़ गई थीं। इसके बावजूद टीम सहभागिता ने अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया और हर दिन कुछ नया सीखने व सिखाने का अवसर पाया। भीड़ प्रबंधन में अनुभव हासिल कर चुके स्वयंसेवकों ने पुलिस बल के साथ मिलकर मेला स्थल के विभिन्न क्षेत्रों में भीड़ को नियंत्रित किया। इसका परिणाम यह हुआ कि इस बार का दशहरा उत्सव बिना किसी अव्यवस्था या दुर्घटना के सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।
टीम सहभागिता की भूमिका केवल भीड़ नियंत्रण और यातायात प्रबंधन तक सीमित नहीं थी। उन्होंने उत्सव के दौरान विभिन्न सामाजिक जागरूकता अभियानों में भी भाग लिया। विशेष रूप से, स्वयंसेवकों ने एकल-प्रयोग प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोकथाम के लिए दुकानदारों और जनता के बीच जागरूकता अभियान चलाया। टीम ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाते हुए स्थानीय व्यापारियों को स्थायी विकल्पों को अपनाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही सामफिया फाउंडेशन के सहयोग से टीम ने विशेष रूप से सक्षम बच्चों के लिए निःशुल्क सेवाओं के बारे में जानकारी देते हुए पर्चे वितरित किए। इस अभियान का उद्देश्य विशेष रूप से सक्षम बच्चों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना और उनके लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देना था।
टीम के इस सामाजिक प्रयास की हर तरफ सराहना की गई। हर दिन, टीम सहभागिता के सदस्य किसी न किसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को निभाने में व्यस्त रहे। चाहे वह रथ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था हो या सांस्कृतिक झांकी में शामिल दलों का प्रबंधन, टीम ने हर काम में उत्कृष्टता दिखाई। उत्सव के समापन समारोह में भगवान रघुनाथ जी की भव्य रथ यात्रा के दौरान स्वयंसेवकों ने भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा की जिम्मेदारियां बखूबी निभाईं। टीम सहभागिता का यह योगदान न केवल प्रशासन के लिए सहायक सिद्ध हुआ, बल्कि इसने दशहरा उत्सव को एक अनुशासित और सुव्यवस्थित आयोजन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। स्वयंसेवकों की सेवा भावना, अनुशासन और जिम्मेदारी के प्रति निष्ठा ने इस बार के दशहरा उत्सव को विशेष बना दिया।

टीम सहभागिता को सेवा का अवसर देने के लिए अध्यक्ष बीजू एवं उपाध्यक्ष राज नें उपायुक्त कुल्लू एवं पुलिस अधीक्षक कुल्लू का विशेष तौर पर आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *