कुल्लू में सवा लाख लोगों को लग चुकी है कोरोना वैक्सीन: गोविंद ठाकुर

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ कुल्लू। शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिला में 1.25 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 15 मई से जिला में वैक्सीनेशन के कार्य को दोगुणा तेजी के साथ किया जाएगा। वह परिधि गृह मनाली में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ जिला में कोविड-19 के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी संकट के इस दौर में दिन-रात लोगों की सेवा में तत्पर हैं और वह स्वयं लगातार कोरोना योद्धाओं, फ्रंटलाईन वर्करों का मनोबल बढ़ाने के लिए उनसे संवाद कर रहे हैं। यही नहीं, वह कोरोना पाॅजिटिव मरीजों से भी वार्तालाप करते रहते हैं और उन्हें किसी प्रकार की समस्या हो तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी करते हैं। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि वे होम आईसोलेशन में कोरोना मरीजों के साथ संवाद बनाए रखें जिससे उनका मनोबल बढ़ता है और स्वास्थ्य लाभ जल्द मिलता है।
जिला अस्पतालों में नहीं है आक्सीजन की कमी
गोविंद ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में जिला में कुल 915 एक्टिव मामले हैं। इनमें से जिला अस्पताल में 100 उपचाराधीन हैं जबकि अन्य होम आईसोलेशन में हैं। उन्होंने कहा कि होम आईसोलेशन में मरीजों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बेहतर उपचार सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में कोविड मरीजों के लिए 200 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, जिला में यदि कोरोना के मामले और अधिक बढ़ते हैं तो कुछ निजी अस्पतालों को भी कोविड अस्पताल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला के अस्पतालों में कहीं पर भी आॅक्सीजन की कोई कमी नहीं हैं। क्षेत्रीय अस्पताल में सभी बिस्तरों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है और आक्सीजन की आपूर्ति से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में बजौरा में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है जो जिला अस्पतालों को अतिरिक्त आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। इस संयंत्र से एक दिन में 400 आक्सीजन सिलिण्डरों का उत्पादन होगा।
कफ्र्यू में जारी हैं आर्थिक गतिविधियां
शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को कोरोना से बचाने के लिए बेशक कुछ बंदिशें लगाई हैं लेकिन आर्थिक गतिविधियां जारी रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य, कृषि व बागवानी के कार्य जारी रखें गए हैं। इसके अलावा, मालवाहक वाहनों को भी अनुमति दी गई है। इनकी सुविधा के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों पर ढाबों तथा वाहन मुरम्मत कार्यशालाओं को खुला रखने की अनुमति प्रदान की गई है। इसके अलावा, मनरेगा के कार्यों को करने की भी छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा में शैल्फ पास करवाने के बिना ही लोग अपनी भूमि का विकास मनरेगा में कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने इसके लिए विशेष अनुमति प्रदान की है।
60 मीडिया कर्मियों को लग चुकी है वैक्सीन
गोविंद ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने मीडिया कर्मियों को फ्रंटलाईन वर्कर्ज की श्रेणी में लाकर लोकतंत्र के चैथे स्तम्भ का सम्मान किया है। मीडिया कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्सीन लगवाने के उन्होंने निर्देश जारी किए हैं। जिला में अभी तक 60 से अधिक मीडिया कर्मियों को कोरोना की पहल डोज प्रदान की जा चुकी है। शेष को एक-दो दिनों में वैक्सीन उनकी सुविधानुसार प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मीडिया की भूमिका कोविड-19 संकट के दौरान सराहनीय रही है। जन-जन तक सरकार के दिशा-निर्देश पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। उन्होंने मीडिया से आग्रह किया कि कोरोना के इस भयंकर संकट में समाज में सकारात्मक खबरें परोस कर एक सकारात्मक माहौल बनाने में अपना योगदान दें।
कफ्र्यू के नियमों का पालन करें लोग
गोविंद ठाकुर ने जिलावासियों से अपील की है कि वे इमानदारी के साथ कफ्र्यू के नियमों का पालन करें। उन्होंने कहा कि कोरोना का दूसरा स्टेन काफी खतरनाक है जो सीधा फेफड़ों पर हमला करता है। उन्होंने कहा कि वायरस से बचने का एकमात्र उपाय अच्छे से मास्क का उपयोग करना तथा सामाजिक दूरी बनाकर रखना है। किसी भी सूरत में भीड़ भाड़ का हिस्सा न बनें। हालांकि जिला में धारा-144 लगाई गई है जिसमें पांच से अधिक लोग एक जगह पर एकत्र नहीं हो सकते। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए सरकार के दिशा-निर्देशों को मानें।उपाध्यक्ष प्रदेश भाजपा धनेश्वरी ठाकुर, अध्यक्ष नगर परिषद मनाली चमन कपूर, मण्डलाध्यक्ष दुर्गा सिंह, महामंत्री ठाकुर दास सहित अन्य लोग भी इस अवसर पर मौजूद रहे।