महिला सम्मान समारोह में उमड़ी मातृ शक्ति, महिलाओं की समाज व देश निर्माण में अहम भूमिका-प्रकाश राणा

इस खबर को सुनें

प्रताप अरनोट सुरभि न्यूज़

जोगिन्दर नगर। जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा ने आज जोगिन्दर नगर क्षेत्र की 19 ग्राम पंचायतों के महिला मंडलों के लिये मच्छयाल में महिला सम्मान समारोह का आयोजन किया। इस दौरान जोगिन्दर नगर जोन की 19 ग्राम पंचायतों से लगभग 200 महिला मंडलों से भारी संख्या में महिलाओं ने शिरकत की। इस मौके पर महिलाओं के लिये रस्साकशी सहित अन्य रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा तथा प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य रीमा राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
इस अवसर पर उपस्थित मातृशक्ति के भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि परिवार के साथ-साथ समाज एवं देश उत्थान में महिलाओं की अहम भूमिका है। उन्होने कहा कि आज महिलाएं घर की चारदीवारी से बाहर निकल कर समाज के प्रत्येक क्षेत्र में न केवल तेजी से आगे बढ़ी है बल्कि परिवार व समाज उत्थान में एक महत्वपूर्ण कड़ी के तौर पर कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं के कल्याण के लिये वे प्राथमिकता के आधार पर कार्य कर रहे हैं। विधानसभा क्षेत्र के 500 से अधिक महिला मंडलों को जहां अपनी विभिन्न गतिविधियों को संचालित करने के लिये समुचित धनराशि मुहैया करवाई है तो वहीं महिला मंडलों के भवन निर्माण को भी चरणबद्ध तरीके से धन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र की मातृ शक्ति के उत्थान व कल्याण में अभूतपूर्व कार्य हुआ है तथा आगे भी इसे जारी रखा जाएगा। उन्होने कहा कि आने वाले दिनों में चौंतड़ा तथा लडभड़ोल जोन से संबंधित ग्राम पंचायतों से जुड़े महिला मंडलों के भी सम्मान समारोह आयोजित किये जा रहे हैं ताकि महिलाओं को एक मंच प्रदान किया जा सके।
वर्तमान सरकार के चार वर्षों में हुआ जोगिन्दर नगर में अभूतपूर्व विकास
जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास की चर्चा करते हुए विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि सीएम जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में विकास के नये आयाम स्थापित हुए हैं। उन्होने कहा कि कोविड 19 महामारी के कठिन दौर के बावजूद क्षेत्र के विकास की गति को रुकने नहीं दिया है। जोगिन्दर नगर के चौंतड़ा में जहां जलशक्ति विभाग का मंडलीय कार्यालय स्थापित किया है तो वहीं जोगिन्दर नगर में एचआरटीसी का बस डिपो शुरू किया है। लडभड़ोल में आईटीआई व सिविल अस्पताल, मकरीड़ी में उप-तहसील, पीपली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा चौंतड़ा पीएचसी का दर्जा बढ़ाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किया है। इसके अलावा जलशक्ति, लोक निर्माण विभाग तथा बिजली बोर्ड के माध्यम से करोड़ों रूपये के विकास कार्य जहां पूर्ण हुए हैं तो वहीं कई चल रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे को मजबूती प्रदान करने की दिशा में लगातार कार्य हो रहा है।
जोगिन्दर नगर वासियों की सेवा को समर्पित कर दिये वेतन व भत्ते
प्रकाश राणा ने कहा कि वे राजनीति के क्षेत्र में धन व नाम कमाने नहीं बल्कि जोगिन्दर नगर वासियों की सेवा करने आये हैं। उन्होने कहा कि लोगों की सेवा को उन्होने बतौर विधायक मिलने वाले सभी वेतन व भत्ते ट्रस्ट के माध्यम से लोगों को समर्पित कर दिये हैं। इन्ही वेतन व भत्तों के माध्यम से जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों जरूरतमंद लोगों की आर्थिक मदद की जा रही है। एक तरफ जहां विधवा महिलाओं को सरकारी सामाजिक सुरक्षा पेंशन शुरू होने तक पेंशन दी जा रही है तो दूसरी दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त भी कई गरीब व जरूरतमंद परिवारों की समय-समय पर आर्थिक मदद की जा रही है। इस मौके पर विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *