पंचायतें स्वच्छता और कचरा प्रबंधन की दिशा में करें ठोस प्रयास- उपायुक्त डी सी राणा

Listen to this article
सुरभि न्यूज़, चंबा
 ग्राम पंचायतें अपने क्षेत्र में स्वच्छता के अलावा ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की दिशा में प्रभावी कदम उठाते हुए अपनी पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने में अपनी भूमिका अदा करें। उपायुक्त ने यह बात गत दिवस चम्बा विकासखंड के ग्राम पंचायत प्रधान यूनियन के सदस्यों द्वारा उनसे की गई भेंट के बाद कही। उपायुक्त ने कहा कि चंबा जिला केंद्र सरकार द्वारा आकांक्षी जिला घोषित किया गया है। जिले को आकांक्षी जिला के दायरे से बाहर करने में पंचायतें भी अपना पूरा सहयोग दें। उन्होंने ये भी कहा कि पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए ताकि स्वरोजगार के अवसर पैदा हो सकें।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा कृषि, बागवानी, पुष्प उत्पादन, मधुमक्खी पालन, पशुपालन और मत्स्य पालन के माध्यम से भी ग्रामीण आर्थिकी को और सुदृढ़ किया जा सकता है। उपायुक्त ने पंचायत प्रधानों का यह भी आह्वान किया कि वे जून महीने से पहले भांग उखाड़ो अभियान के तहत भी अपनी सहभागिता निभाएं और जन सहयोग से भांग के पौधों को नष्ट करने की मुहिम अवश्य शुरू करें। उपायुक्त ने कहा कि आग लगने की घटनाओं से ना केवल जंगल बल्कि जीव-जंतुओं को भी नुकसान पहुंचता है। पंचायतें आग की घटनाओं पर भी पूरा अंकुश बनाए रखें ताकि पर्यावरण का भी नुकसान ना हो। उन्होंने कहा कि पंचायत के चहुंमुखी विकास के लिए पंचायत प्रधान, उपप्रधान और वार्ड सदस्य परस्पर सहयोग और समन्वय के साथ कार्य करें। सरकार द्वारा चलाई जा रही विकासात्मक और कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ भी हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जाए। उपायुक्त ने मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। इस मौके पर ग्राम पंचायत प्रधान यूनियन के प्रधान विजय कुमार, महासचिव पवन कुमार और अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे।
उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में योग मानव विकास ट्रस्ट की बैठक संपन्न
उपायुक्त कार्यालय चंबा में उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में आज योग मानव विकास ट्रस्ट (पंजीकृत) बनीखेत की एक बैठक का आयोजन संपन्न हुआ। बैठक में योग मानव विकास ट्रस्ट के मुख्य संरक्षक एस.के. डोडेजा ने योग मानव विकास द्वारा चलाए जा रहे परियोजना कार्य की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया की कुछ परियोजनाएं जो ट्रस्ट द्वारा कुछ समय पूर्व चलाई गई थी पर अब विभिन्न कारणों से रुकी पड़ी हैं। इन परियोजनाओं में सिंचाई योजनाएं, बाल आश्रय, वृद्धों के लिए डे-केयर सेंटर और मोबाईल मेडिकल केयर इत्यादि शामिल हैं। एसके डोडेजा ने उपायुक्त से आग्रह कि वे जिला प्रशासन की ओर से इन योजनाओं को दोबारा शुरु करवाने में अपना सहयोग दें तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दें। उपायुक्त ने कहा कि इसको लेकर  यथासंभव सभी प्रयास किए जाएंगे। बैठक में योग मानव विकास के ट्रस्टी ओपी ठाकुर व अन्य सदस्य भी शामिल रहे।
क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण चम्बा द्वारा अप्रैल माह में आयोजित होने वाले ड्राइविंग टेस्ट का शैड्यूल जारी
क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण चम्बा द्वारा अप्रैल माह में आयोजित होने वाले ड्राइविंग टेस्ट का शैड्यूल जारी कर दिया गया है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह ने बताया एक दिन में अधिकतम 60 चालकों के ड्राइविंग टेस्ट लिए जाएंगे या अधिकतम संख्या का निर्धारण संबंधित आरएलए प्रबंधन करेगा। ड्राइविंग टेस्ट के शैड्यूल के मुताबिक 13 व 28 अप्रैल को आरएलए चम्बा के आवेदनकर्ताओं के लिए ड्राइविंग टेस्ट आयोजित किए जाएंगे। वहीं 1 व 23 अप्रैल को आरटीओ कार्यालय चम्बा के आवेदनकर्ताओं, 16 व 30 अप्रैल को आरएलए चुवाड़ी, 5 व 19 अप्रैल को आरएलए डलहौजी के आवेदनकर्ताओं के लिए बौंखरी मोड़ बनीखेत, 12 व 27 अप्रैल को आरएलए तीसा, 6 व 20 अप्रैल को सलूणी जबकि 8 अप्रैल को आरएलए भरमौर के आवेदनकर्ताओं के ड्राइविंग टेस्ट लिए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए हर एहतियात सुनिश्चित की जाएगी। बिना मास्क व हैंड सैनिटाइजर के किसी को भी प्रवेश की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी। शैड्यूल में बदलाव भी संभव है ऐसे में  आवेदनकर्ता निर्धारित तारीख से पूर्व संबंधित कार्यालय में संपर्क अवश्य  करें।
———-