6 नवम्बर से अमृतमहोत्सव के उपलक्ष्य पर चार दिवसीय ज़िला स्तरीय कुल्लू नाट्योत्सव का आगा़ज़

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। आज़ाादी के अमृतमहोत्सव के उपलक्ष्य पर चार दिवसीय ज़िला स्तरीय कुल्लू नाट्योत्सव का आगा़ज़  6 नवम्बर शाम साढ़े पांच बजे से कलाकेन्द्र कुल्लू में हिमाचल के ऊना क्षेत्र से सम्बन्ध रखने वाली महिला स्वतन्त्रता सेनानी दुर्गा बाई आर्य पर आधारित नाटक से होगा। स्थानीय संस्था ऐक्टिव मोनाल कल्चरल ऐसोसिएशन एवं संस्कार भारती हिमाचल प्रदेश द्वारा भाषा एवं संस्कृति विभाग कुल्लू के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। इस नाट्योत्सव में सीमित दर्शकों को बुलाया जाएगा और ऐक्टिव मोनाल के फेसबुक पेज पर लाईव स्ट्रीमिंग के ज़रिए देश विदेश के दर्शकों को इन स्वतन्त्रता सेनानियों के संघर्ष को नाटकों द्वारा दिखाया जाएगा। नाट्योत्सव निर्देशक केहर सिंह ठाकुर का कहना है कि इस नाट्योत्सव में कुल्लू ज़िला के चार नाट्य दलों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

6 नवम्बर को एकाग्र कला मंच कुल्लू के कलाकारों द्वारा केहर सिंह ठाकुर द्वारा लिखित तथा ममता द्वारा निर्देशित नाटक दुर्गा बाई आर्य प्रस्तुत किया जाएगा। 7 नवम्बर को ऐक्टिव मोनाल संस्था द्वारा केहर सिंह के लेखन एवं निर्देशन में नाटक बाल गंगाधर तिलक और 8 नवम्बर की शाम  रेवत राम विक्की द्वारा लिखित व निर्देशित नाटक नाथू राम शेरदिल भुन्तर स्थित नाट्य श्रेष्ठ संस्था प्रस्तुत किया जाएगा।

नाथू राम शेरदिल कुल्लू के नांगाबाग से संबन्ध रखने वाले स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने आज़ादी के सभी बड़े आंदोलनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कई बार जेल भी गए।

नाट्योत्सव के समापन पर कुल्लू के पहले स्वतन्त्रता सेनानी प्रताप सिंह पर आधारित केहर सिंह ठाकुर द्वारा लिखित नाटक कंवर प्रताप सिंह का मंचन दृष्टि, कुल्लू एवं पालमपुर नामक संस्था द्वारा मीनाक्षी के निर्देशन में किया जाएगा। केहर ने कहा कि कोविड नियमों का पालन करते हुए सीमित दर्शकों को आमंत्रित किया जाएगा और कलाकेन्द्र में बतौर दर्शक सम्मिलित होने के लिए पूर्वनुमति आवश्यक है ताकि बैठने की व्यवस्था उचित रूप से की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *