दोगुणी गति से हासिल करें लक्ष्यों को अधिकारी-गोविंद ठाकुर

Listen to this article

न्यूज़ सुरभि कुल्लू। कुल्लू जिले का 24वां जनमंच मनाली विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय हरिपुर में आयोजित किया गया। जनमंच की अध्यक्षता शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। जनमंच में मनाली विधानसभा क्षेत्र की कुल 13 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं की सुनवाई की गई। इन में बुरूआ, चचोगा, गोजरा, हलाण-एक, जगतसुख, करजां, नग्गर, पल्चान, प्रीणी, रूसमू, सरसेई, सोयल तथा वशिष्ट पंचातयों के चुने हुए प्रतिनिधियों सहित सैंकड़ों लोग शामिल हुए जिनकी शिकायतों की सिलसिलेवार सुनवाई की गई।  इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं और कार्यक्रमों पर लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। मंत्री ने देवदार के पौधों का रोपण भी कॉलेज परिसर में किया।

जनमंच में कुल 57 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 50 का मौके पर निपटारा किया गया जबकि शेष सात को संबंधित विभागों को तुरंत समाधान हेतु अग्रेषित किया गया। अधिकांश शिकायतें जल शक्ति, लोक निर्माण व बिजली विभागों से संबंधित थी। आयुर्वेद विभाग द्वारा 201 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की। प्री-जनमंच में 60 से अधिक शिकायतों का समाधान मौके पर किया गया। जनमंच में आज 209 इंतकाल किये गए। विभिन्न 62 प्रमाण पत्र राजस्व विभाग द्वारा जारी किए गए। एचआरटीसी ने 20 ग्रीन कार्ड जारी किए। 12 लोगों को वैकसीन की दूसरी डोज जनमंच में स्थापित कांउटर में प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन 1100 के माध्यम से प्रदेश के लोगों की लाखों समस्याओं का समाधान समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित बनाया गया। भारत दुनिया में सबसे अधिक कोरोना वैकसीन प्रदान करने वाला देश बन गया। कम अवधि में देश की 100 करोड़ आबादी को पहली डोज प्रदान करके प्रधानमंत्री ने इतिहास रच दिया। हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना जहां सबसे पहले शत-प्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना वैकसीन की पहली डोज का लक्ष्य हासिल किया। अब दूसरी डोज का लक्ष्य 30 नवम्बर  तक हर हालत में हासिल किया जाएगा। इसके लिये उन्होंने सभी लोगों से सहयोग करने की अपील की। जब से वर्तमान राज्य सरकार सत्ता में आई, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में पहले दिन से यह कोशिश थी कि लोगों को घर-द्वार पर लाभ प्राप्त हो। इसके लिए जनमंच आरंभ किया गया ताकि लोगों का सरकार के साथ सीधा संपर्क स्थापित हो और उनकी शिकायतों का मौके पर समाधान किया जा सके।

 

????????????????????????????????????

गोविंद ठाकुर के अधिकारियों से कहा कि लोगों की छोटी-छोटी शिकायतों और समस्याओं का समाधान तुरंत किया जाना चाहिए। इसके लिए उन्हें कार्यालयों के चक्कर लगवाना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगों के बहुत से काम ऑन लाईन अथवा दूरभाष व मोबाईल से किए जा सकते हैं। उन्होंने पेयजल व बिजली की समस्या से जुडे़ अनेक मामलों में मौके पर अधिकारियों को इनके तुरंत समाधान के निर्देश दिए।  इसके उपरांत शिक्षा मंत्री ने ‘बेटी है अनमोल’ योजना के तहत सात बेटियों को प्रत्येक को 12 हजार रूपये की एफडी प्रदान की। मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत तीन बेटियों के अभिभावकों को 31000 रुपये की प्रत्येक को राशि प्रदान की। मुख्यमंत्री कन्यादान  योजना के तहत तीन बेटियों को प्रत्येक को 51000 रुपये के चेक वितरित किये। शिक्षा मंत्री ने जिला की 10वीं तथा 12वीं कक्षा की मेधावी छात्राओं को सशक्त महिला योजना के तहत प्रत्येक को पांच हजार रुपये की राशि व प्रशस्ति पत्र वितरित किये। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने जन शिकायतें प्रस्तुत की और इनके समाधान पर बहुमूल्य इनपुट दी। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, भाजपा मण्डलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, महामंत्री अखिलेश कपूर, महामंत्री ठाकुर दास व देवेन्द्र ठाकुर, नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर, पंचायत समिति अध्यक्ष कुंदन ठाकुर, रेशमा ठाकुर सहित पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि प्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *