एडीएम अमित मेहरा की अगुवाई में किया गया राहत एवं बचाव कार्य

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ चंबा। जिला आपदा प्रबधन चंबा के सौजन्य से आज चंबा शहर में प्राकृतिक  आपदा से निपटने के लिए मॉक ड्रिल आयोजित की गई। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी चंबा अमित मेहरा ने प्रातः 9:20 बजे  ट्रिगर दबाकर आपदा बारे सूचना दी कि चंबा शहर में भुकम्प आया, जिसकी तीव्रता  रिक्टर पैमाने पर 6.5 तथा भुकम्प का केन्द्र बिन्दू चंबा शहर का चौगान नंबर -1 बताया गया। प्रभावित क्षेत्र उपायुक्त कार्यालय परिसर, जिला राजस्व अधिकारी भवन जिसमें लगभग 8 से 10 व्यक्ति फंसे हुए हैं और मेडिकल कॉलेज चंबा जिसमें 10 से 12 रोगी और लगभग 3 स्टाफ मेंबर बिल्डिंग में फंसे हुए हैं दर्शाया गया। और इसके अतिरिक्त पुराना बस अड्डा के पास बिजली के खंभे गिरने से रास्ता क्षतिग्रस्त हो गया है साथ ही मेन चौक डोगरा बाजार के समीप वह रास्ता भी रास्ते के किनारे वाली बिल्डिंग के क्षतिग्रस्त होने जबकि पोस्ट ऑफिस चंबा के पास भी रास्ता बंद हो चुका है । इसके  उपरान्त त्वरित कार्यवाही करते हुए  सभी हितकारक विभागों  द्वारा टीमों ने  स्टेजिंग एरिया पुलिस मैदान बारगाह में एडीएम चंबा अमित मैहरा की अगुवाई  में राहत एवंं बचाव कार्य से संबंधित प्रक्रिया का संचालन किया । स्टेजिंग एरिया बारगाह से एनडीआरएफ , होमगार्ड ,पुलिस व आर्मी की टीम को दो हिस्सों में बांटा गया और उन्हें घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य के लिए भेजा गया। तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्टेजिगं एरिया पर अस्थाई तौर पर  अस्पताल भी संचालित  गया जिसमें घायलों को दाखिल कर  प्राथमिक उपचार किया गया  ।
एनडीआरएफ की टीम ने उपायुक्त कार्यालय और मेडिकल कॉलेज चंबा में उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारी को इस मॉक ड्रिल में किए गए रेस्क्यू के बारे में भी बताया और किस तरह राहत और बचाव की कार्यप्रणाली के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।
अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने भी उपायुक्त कार्यालय में हुए शॉर्ट सर्किट को अग्निशमन यंत्रों से आग को बुझाया और बिजली की मेन सप्लाई को बंद किया।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ने बताया कि उपायुक्त कार्यालय में 8 लोगों को रेस्क्यू किया गया जिसमें 5 पुरुष और 3 महिलाएं थी जबकि मेडिकल कॉलेज चंबा में 13 लोगों को रेस्क्यू किया गया जिसमें 10 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल थी। उन्हें प्राथमिक उपचार के लिए स्टेजिंग एरिया पर पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि इस मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य आपदा के समय बेहतर राहत एवं बचाव कार्य को सुगम ,प्रतिक्रिया समय को कम करना और विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय को बेहतर करना ताकि आपदा से सही तरीके से निपटा जा सके। इस दौरान एसडीएम चंबा नवीन तंवर,कमांडेंट होमगार्ड अरविंद चौधरी , उप पुलिस अधीक्षक अभिमन्यु वर्मा, उप कमांडेंट एनडीआरएफ रजनीश शर्मा सहित घटना प्रतिक्रिया प्रणाली के अर्न्तगत गठित  टीमों ने अपने-अपने कर्तव्यों का  निर्वहन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *