संवाद युवा मंडल के कलाकारों ने ग्राम पंचायत भुईन तथा बड़ा भुईन में लोगों को किया जागरूक

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की गत चार वर्ष की विकासात्मक उपलब्धियों को लेकर चलाए जा रहे विशेष प्रचार एवं जन जागरूकता अभियान के चैथे तथा अंतिम दिन आज संवाद युवा मंडल मंडी के कलाकारों के माध्यम से कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत भुईन तथा बड़ा भुईन में जबकि  गीत-संगीत कला मंच बंजार के कलाकारों ने ग्राम पंचायत डुघीलग तथा मझाट में गीत-संगीत तथा नुक्कड़ नाटकों से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। संवाद युवा मंडल के प्रधान गौरव शर्मा ने लोगों को प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने लोगों को बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत विभिन्न प्रकार के उद्यमों की स्थापना के लिए 18 से 45 वर्ष आयु के वेरोजगार पुरूषों को 25 प्रतिशत तथा महिलाओं को 30 प्रतिशत जबकि विधवा महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत का उपदान प्रदान किया जाता है। योजना के तहत 40 लाख रूपए  तक के ऋण पर 3 वर्ष के लिए ब्याज में 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी प्रदान की जाती है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत जंगली जानवरों से फसल की सुरक्षा हेतु सोलर फैसिंग हेतु 85 प्रतिशत उपदान प्रदान किया जाता है। लोगों को बताया कि वे प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी रखें तथा इनका लाभ उठाएं।


इसकी प्रकार डुघीलग तथा मझाट में गीत-संगीत कला मंच बंजार के कलाकारों ने लोगों को नुक्कड़ नाटक भोलुए दी बारात के माध्यम से नशे के दुष्प्रभाव बताते हुए जहां नशे से दूर रहने को प्रेरित किया वहीं कोरोना तथा इसके नए स्वरूप ओमिक्राॅन की भी विस्तार से जानाकरी प्रदान कर जागरूक किया गया। लोगों को बताया कि कोराना का नया वेरियंट अधिक घातक है तथा केवल इससे बचने का एक मात्र उपाय वैक्सीन ही है। सभी लोग अपने 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन केन्द्रों में वैक्सीन लगवाना सुनिश्चित करें और कोरोना संक्रमण से बचाव व मुक्ति में अपना सहयोग प्रदान करें। आप सभी लोगों की जागरूकता, सहयोग से एक दिन कोरोना हारेगा और लोगों की जीत होगी। इसके लिए सभी लोगों को कोराना एसओपी का पालन करना होगा।

 लोगों को बताया कि शादी समारोहों तथा धार्मिक आयोजनों में अधिक भीड़ न करें,  दो गज की उचित सामाजिक दूरी, मास्क के प्रयोग , स्वच्छता व जागरूकता के साथ स्वयं भी कोरोना तथा इसके नए स्वरूप से बचें तथा औरों को भी इसके संक्रमण से बचने के लिए प्रेरित करें। ऐसा कारने से आप कोरोना संक्रमण को अधिक फैलने से रोकने तथा इससे होने वाले नुक्सान को कम करने में अपनी अहम सहभागिता निभा सकते हैं।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत डुघीलग की प्रधान रजनी, मझाट महिला मंडल की प्रधान निर्मला के अतिरिक्त काफी संख्या में ग्रामीण लोग उपस्थित थे। सभी लोगों ने सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी गीत-संगीत के माध्यम से उनके घर-द्वार पहुंचाने के लिए सराहना करते हुए सरकार का धन्यवाद किया तथा भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की आशा व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *