अग्नि पीड़ित मझाण वासियों के पुनर्वास की कोशिशें जारी-आशुतोष गर्ग

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। बंजार उपमंडल के दूरवर्ती गांव मझाण में बीते माह हुए भीषण अग्निकांड में 30 परिवार प्रभावित हुए हैं, जिनके पुनर्वास के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। यह बात उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज प्रभावित परिवारों को आठ-आठ शीटें वितरित करने के उपरांत कही। शीटों का वितरण विधायक सुरेन्द्र शौरी द्वारा किया गया। आशुतोष गर्ग ने कहा कि घटना के तुरंत बाद प्रभावित परिवारों को उन्होंने निजी तौर पर गांव में पैदल पहुंचकर फौरी राहत के साथ कंबल, बर्तन, राशन तथा अन्य रोजमर्रा की वस्तुएं उपलब्ध करवाई थी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रभावित परिवार को जिनका मकान पूरी तरह जलकर नष्ट हुआ है को कुल 1.16 लाख रुपये की राशि प्रदान की जानी है और यह राशि स्वीकृत कर दी गई है। इस संबंध में उन्होंने एसडीएम बंजार को आवश्यक निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवारों को रेड क्रॉस से भी प्रत्येक को 20 हजार रुपये की राशि उन्होंने स्वीकृत करके आवंटित की है।

उपायुक्त ने कहा कि 220 शीट्स अगले एक दो दिनों के भीतर एनएचपीसी द्वारा 30 प्रभावित परिवारों को प्रदान की जाएगी। इससे लोगों को अपने लिए तथा मवेशियों को अस्थाई शैड बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सभी परिवारों के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के मामले तैयार करके स्वीकृति के लिये भेजे गए हैं। नियमों के अनुसार लोगों को जल्द ही इसका भी लाभ उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को टीडी भी स्वीकृत की गई है ताकि उन्हें इमारती लकड़ी मिलने के बाद मकान अथवा गौशाला के निर्माण में मदद मिल सके। उपायुक्त ने बीते महीनों के दौरान शाक्टी मरौड 22 किलोमीटर पैदल चलकर वहां के लोगों को सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से दौरा किया था।

उन्होंने ग्रामीणों को जल्द से बिजली की वैकल्पिक सुविधा प्रदान करने को कहा था और आज लोगों ग्रामीणों को विधायक सुरेन्द्र शौरी के माध्यम से हिमऊर्जा विभाग की ओर से 58 सोलर लाईटें वितरित की गई। इसके लिए ग्रामीणों ने विधायक तथा उपायुक्त का आभार व्यक्त किया। आशुतोष गर्ग ने कहा कि इस दूरदराज के क्षेत्र में अन्य सुविधाओं के सृजन की कवायद आरंभ की गई है और सड़क इत्यादि के लिये सर्वेक्षण का कार्य जल्द से करने के लिये लोक निर्माण विभाग को कहा गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी इस क्षेत्र में हर प्रकार की क्नेक्टिविटी प्रदान करने को लेकर काफी संवेदनशील हैं और आने वाले समय में निश्चित तौर पर क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करेंगे। एसडीएम बंजार हेम चंद वर्मा, मझाण की प्रधान जमना देवी, पंचायत समिति सदस्य धर्मपाल, हिमऊर्जा के परियोजना अधिकारी, सेंज के नायब तहसीलदार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी इस अवसर पर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *