प्रदेश के सभी जिलों में मनाया गया गणतंत्र दिवस

इस खबर को सुनें

चंबा में हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह 

सुरभि न्यूज़ चंबा। चंबा के ऐतिहासिक चौगान में आज 73वां जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ। समारोह की अध्यक्षता करते हुए ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन व मत्स्य मंत्री वीरेंद्र कंवर  ने ध्वजारोहण करके समारोह का शुभारंभ किया और पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी  की टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी ली। समारोह में  विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज विशिष्ट अतिथि के रूप में व सदर विधायक पवन नैयर, भरमौर पांगी के विधायक जियालाल कपूर , जिला कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष डी एस ठाकुर भी मौजूद रहे| समारोह के दौरान कोविड  अनुरूप व्यवहार की  अनुपालना  को सुनिश्चित बनाते हुए विभिन्न सांस्कृतिक दलों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
 अपने संबोधन के दौरान ग्रामीण विकास एवं  पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा   कि हिमाचल प्रदेश देवभूमि के अलावा वीर भूमि के रूप में भी जानी  जाती  है। यहां के युवा सैन्य और सुरक्षा बलों में सेवा करने के लिए हमेशा तत्पर रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने सैनिकों व भूतपूर्व सैनिक परिवारों के लिए अनेक  सुविधाएं प्रदान की हैं | वर्तमान में प्रदेश सरकार द्वारा युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की बेटियों की शादी के लिए 50 हजार रुपए  की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा युद्ध अथवा सैन्य ऑपरेशन में शहीद सैनिकों के  आश्रितों को 20 लाख  रुपए तथा अपंग हुए सैनिकों को 1 से अढाई लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100, जनमंच  और हिम प्रगति पोर्टल के माध्यम से लोगों की समस्याओं का  घर द्वार पर ही समाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को दो पदम श्री अवार्ड मिले हैं इसमें जिला चंबा की ललिता वकील को कला के क्षेत्र में और जिला सिरमौर के प्रसिद्ध साहित्यकार एवं लोक गायक विद्यानंद  सरैक को साहित्य  एवं शिक्षा के क्षेत्र में पदम श्री अवार्ड से नवाजा जा रहा है। ललिता वकील को इससे पहले भी चंबा रुमाल एवं लोक कला के संरक्षण और संवर्धन के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा गया है इसके लिए उन्होंने  हिमाचल प्रदेश की जनता और विशेषकर चंबा वासियों को बधाई भी दी। इस मौके उपायुक्त डीसी राणा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस अरुल कुमार, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ रमेश भारती,  जिला भाजपा अध्यक्ष   जसवीर नागपाल व अन्य पदाधिकारी, पूर्व सैन्य अधिकारी, चंबा नगर परिषद पार्षद और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
आनी में तहसीलदार दिलीप शर्मा ने किया ध्वजारोहण
सुरभि न्यूज़ आनी। उपमंडल आनी के मेला ग्राऊंड  में गणतंत्र दिवस के मौके पर तहसीलदार दिलीप शर्मा ने ध्वजारोहण किया। 73वें गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर पुलिस और स्कूल के छात्रों ने शानदार परेड़ का आयोजन किया। मुख्य अतिथि दिलीप शर्मा ने इस मौके पर कहा कि संविधान अथक परिश्रम के बाद तैयार हुआ। 26 जनवरी 1950 को इसके लागू होने के साथ ही कानून का राज स्थापित हो सका। संविधान के लागू होने के पश्चात देश एक सूत्र में बंधा और संवैधानिक दिशा निर्देशों के बाद देश प्रगति की राह पर आगे बढ़ा है।
दिलीप शर्मा ने कहा कि इस दिन हम सभी लोगों को संवैधानिक आदर्शों और मूल्यों पर चलकर देश की प्रगति और उन्नति में सहयोग का प्रण लेना चाहिए। उन्होंने आनी के मेला ग्राऊंड में उपस्थित छात्रों, स्थानीय लोगों, कर्मचारियों और अधिकारियों को गणतंत्र की बधाई भी दी।
मुख्य अतिथि के भाषण से पहले पुलिस विभाग की टीम ने झंडे को सलामी दी। इसके बाद परेड कमांडर अनूप नेगी की अगुआई में परेड का आयोजन किया गया। राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमकि पाठशाला आनी के एनएसएस के छात्रों, सिक्योरिटी के छात्रों और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आनी की स्काउट एंड गाइड की छात्राओं ने परेड में भाग लिया।
इस मौके पर एसएचओ आनी चिंत राम, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रधानाचार्य जवाहर ठाकुर, नगर पंचायत अध्यक्षा सरसा देवी, पार्षद शशि मल्होत्रा, गुलाब ठाकुर, अनुपमा, धर्मपाल, मनोनीत पार्षद विनोद चंदेल और युवराज ठाकुर सहित अधिकारी, कर्मचारी और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौंतड़ा के प्रांगण में परेड व ध्वजारोहण का किया आयोजन

सुरभि न्यूज़ (खुशी राम ठाकुर) बरोट। 26 जनवरी 73वें गणतंत्र  दिवस के शुभ अवसर पर राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौंतड़ा के प्रांगण में प्रधानाचार्य कल्याण सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में रिपब्लिक डे परेड व ध्वजारोहण का आयोजन किया गया। पाठशाला की एनएसएस, एनसीसी तथा स्काउट एंड गाईडस इकाई के छात्रों ने प्रधानाचार्य को सलामी दी। सलामी देने के बाद छात्रों ने राष्ट्रभक्ति गीत पर नृत्य, गान व अन्य विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां भी प्रस्तुत की।

इस अवसर पर स्थानीय पाठशाला के स्कूल प्रबन्धन कमेटी के अध्यक्ष विनोद विष्ट, स्कूल कार्यकारिणी के सदस्य व पाठशाला के समस्त अध्यापक उपस्थित रहे तथा गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। अध्यक्ष विनोद विष्ट ने स्कूली बच्चों को गणतंत्र दिवस व देश के महापुरूषों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। वहीँ स्थानीय पाठशाला के प्रधानाचार्य कल्याण सिंह ठक्कुर ने भी बच्चों को राष्ट्रध्वज संविधान का सम्मान करने व एक आदर्श छात्र व भविष्य में एक आदर्श नागरिक बनाए के लिए प्रेरित किया।
एसडीएम पांगी रजनीश शर्मा ने की अध्यक्षता कोरोना वारियर्स को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित
सुरभि न्यूज़ पांगी। उपमंडल पांगी के मुख्यालय किलाड़ के राम लीला मैदान में आज 73वाँ गणतंत्र दिवस समारोह बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। एसडीएम पांगी रजनीश शर्मा ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। एसडीएम पांगी ने अपने संबोधन में कहा कि हमें उन स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका को हमेशा याद रखना चाहिए जिन्होंने देश को स्वतंत्र कराने मे अहम भूमिका निभाई थी । उन्होंने कहा कि संविधान ने हमें कुछ अधिकार दिए है लेकिन एक कर्तव्य हमारा भी है कि देश की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहे। उन्होंने इस दौरान देश की सेनाओ का भी धन्यवाद किया जो देश की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहती हैं।

एसडीएम पांगी ने कार्यक्रम के दौरान कोरोना वारियर्स जिन्होंने कोरोना महामारी के केस में अहम भूमिका और उत्कृष्ट कार्य किए उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के छात्राओं, महिला मंडल कवास, महिला मंडल थमोह और महिला मंडल माहलियत की महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में संस्कृत प्रस्तुतियाँ भी दी। कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 व्यवहार की अनुपालना के साथ करते हुए सभी दिशा निर्देशों का पूर्णता से पालन किया गया । इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी अंशुल शांडिल, प्रधान किलाड़ केदार नाथ और अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *