1 लाख 21 हजार 544 असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत-उपायुक्त

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ चंबा। उपायुक्त डीसी राणा ने कहा है कि जिला में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 1 लाख 21 हजार 544 कामगार व मज़दूर ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत किए जा चुके हैं। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को 2 सप्ताह के भीतर निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए निर्देश जारी किए। प्रधान व्यापार मंडल को भी  पात्र छोटे दुकानदार और दुकानों पर काम करने वाले वर्करों  को श्रम पोर्टल में पंजीकृत करवाने के लिए कहा। यह निर्देश उन्होंने आज सम्मेलन कक्ष में आयोजित ई-श्रम जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति बैठक की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण को निर्देश दिए कि ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए पंचायत स्तर पर स्थापित काउंटर की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी तैनात किया जाए और मनरेगा में कार्य कर रहे सभी मजदूरों के श्रम कार्ड बनाना सुनिश्चित करें।
जिला श्रम अधिकारी अनुराग शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन और विभिन्न विभागों द्वारा ई- श्रम पोर्टल पर किए जा रहे पंजीकरण का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उपायुक्त डीसी राणा ने आह्वान किया है कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार व मज़दूर ई -श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in पर पंजीकरण अवश्य करवाएं। पंजीकरण के लिए 16-59 वर्ष आयु वर्ग के सभी मनरेगा मज़दूर, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर, मिड डे मील वर्कर, दूध बेचने वाले, मछुआरे, कन्स्ट्रक्शन काम में लगे मज़दूर, फेरीवाले, रिक्शा चालक, खेतों में काम करने वाले मज़दूर, घरों में काम करने वाले लोग, महिलाऐं, छोटे दुकानदार और दुकानों पर काम करने वाले वर्कर पात्र होंगे।
उन्होंने यह भी कहा कि पंजीकरण के लिए आयकर दाता व ईपीएफ प्राप्त करने वाले पात्र नहीं होंगे। पंजीकृत व्यक्ति विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभ लेने के लिए पात्र होंगे। डीसी राणा ने बताया कि पंजीकरण करने पर एक कार्ड मिलेगा। यह एक स्थायी कार्ड होगा जो जीवन भर के लिए मान्य होगा। पंजीकरण के बाद लाभार्थियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मुफ़्त मिलेगा । इसके अलावा भविष्य में असंगठित कामगारों के सभी सामाजिक सुरक्षा और 6 रोजगार योजनाओं के लाभ इस पोर्टल के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर जाकर या निकटतम लोक मित्र केन्द्र व पंचायत स्तर पर स्थापित किए गए काउंटर से पंजीकरण करवा सकते है। उन्होंने यह भी बताया कि ई-श्रम पोर्टल के साथ लोक मित्र केंद्र पर भी कामगारों का पंजीकरण निःशुल्क है। उपायुक्त ने लोगों से भी आह्वान किया है कि यदि आपके घर, व्यापार, कार्यालय इत्यादि में ऐसे कामगार जुड़े हैं तो उनका पंजीकरण अवश्य करवाएं। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंबा चंद्रवीर सिंह, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, जिला उप शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक हितेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग जीत सिंह ठाकुर, महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण, प्रधान व्यापार मंडल चंबा वीरेंद्र महाजन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

2 Comments

  1. Hi, I check your blog daily. Your humoristic style is
    witty, keep it up!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *