कोराना संक्रमण से बचाव को लेकर कलाकारों ने नुक्कड नाटक से बताया वैक्सीनेशन का महत्व

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो चंडीगढ़ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के मंडी स्थित क्षेत्रीय जन संपर्क कार्यालय द्वारा प्रायोजित सांस्कृतिक दल के कलाकारों द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के परिसर में गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कलाकारों ने जहां लोगों को कोराना संक्रमण से बचाव को मास्क का प्रयोग, नियमित रूप से हाथ धोना, व्यक्तिगत स्वच्छता, दो गज की शारीरिक दूरी जैसे जरूरी एवं आवश्यक उपाय बताए वहीं वैक्सीनेशन को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी भी दी।

     मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा नेे कहा कि कुल्लू में लोगों को पहली तथा दूसरी डोज शत प्रतिशत लगाई जा चुकी है। फ्रंट लाईन कार्यकर्ताओं तथा वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती डोज लगाई जा रही है। वैक्सीनेशन प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है जो हमें खतरनाक बीमारियों से सुरक्षा क्वच प्रदान करती है। सतर्कता और सावधानी बरतें तथा भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूरी बनाए रखें। जिला में 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों को भी प्रथम डोज प्रदान की जा रही है।

    उन्होंने बताया कि 60 साल से अधिक आयु के व्यक्ति जिन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली हैं वे एहतियाती खुराक लेने के लिए पात्र हो जाते हैं। वे दूसरी खुराक लेने की तिथि से 9 महीने बाद यानी 39 सप्ताह पूरे होने के बाद एहतीयाती खुराक आवश्यक रूप से लेें।अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करने को सभी टीकाकरण निश्चित रूप से करवाएं। इस अवसर पर प्रशिक्षु नर्सें, अस्पताल स्टाफ सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *