शिक्षा मंत्री ने किया तीन दिवसीय जिला स्तरीय रेडक्रॉस मेले का उद्घाटन

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

कुल्लू

शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में तीन दिवसीय जिला स्तरीय रेडक्रॉस मेले का विधिवत उद्घाटन किया। जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आयोजित इस मेले का समापन पहली जुलाई को हि.प्र. अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष साधना ठाकुर करेंगी। गोविंद ठाकुर ने भारी संख्या में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और समाज को आईना दिखाने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने कहा कि समाज को नशे जैसी बुराई से निजात दिलाने में बच्चे एक रोल मॉडल की भूमिका निभा सकते हैं। वे अपने घर परिवारों में तथा आस-पड़ौस में अपने परिजनों को तथा अन्य लोगों को यदि नशा करने से रोकते हैं तो निश्चित तौर पर बच्चों की बात को अधिमान मिलता है। उन्होंने कहा कि बच्चे कुसंगति से अपने आप को बचाएं और यदि किसी अन्य साथी को इस बुराई की ओर आकर्षित होते देखते हैं तो उसे भी समझाएं अन्यथा ऐसे व्यक्ति से दूर रहें। उन्होंने कहा कि बच्चों में समाज में बदलाव लाने की क्षमता है।

उन्होंने कहा कि अच्छी शिक्षा ग्रहण करना जरूरी है तभी जीवन में एक सफल नागरिक बन सकते हैं।
उन्होंने कहा कि समाज से नशा समाप्त करने के लिये पुलिस और कानून एजेन्सियों को भी सख्त कदम उठाने की जरूरत है। नशे का प्रचलन दिनोदिन बढ़ रहा है जो एक सभ्य समाज के लिये घातक है। उन्होंने कहा कि नशे का व्यापार करने वाले इसके लिये जिम्मेवार है। ऐसे व्यक्तियों को सलाखों के पीछे होना चाहिए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटियों की पीड़ित मानवता की सेवा में अह्म भूमिका है। उन्होंने कहा कि करीब 150 वर्षों से विश्वभर में रेडक्रॉस मनाया जाता है। रेडक्रॉस के संस्थापक और शांति के प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता जीन हेनरी ड्यूनेंट के जन्मदिन को अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस दिवस व स्वयंसेवक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत मेें रेडक्रॉस सोसायटी की स्थापना 1920 में पार्लियामेंट्री एक्ट के अनुसार की गई थी। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी पीड़ित मानवता की सेवा का कार्य कर रही है और यह पुण्य का कार्य है। उन्होंने आम जनमानस से अपनी नेक कमाई से कुछ न कुछ अंशदान रेडक्रॉस में जरूर करें। गोविंद ठाकुर ने कहा कि वह स्वयं भी 250 बच्चों की शिक्षा का खर्च अपने न्यास से वहन कर रहे हैं और कोरोना काल में मुफ्त राशन तथा 25 हजार मीटर कपड़ा गांवों में महिलाओं को मास्क बनाने के लिये वितरित किया। उन्होंने कहा कि समाज सेवा का जज्बा हर व्यक्ति में होना चाहिए तभी समाज उन्नति करता है।

उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला आगजनी की घटनाओं के लिए अति संवेदनशील है। जिला में अधिकांश पुराने मकान लकड़ी के बने है। जिला में कई बार बड़े अग्निकांड हो चुके हैं। पिछले साल अक्टूबर महीने में ऐतिहासिक गांव मलाणा में हुए भीषण अग्निकांड में 38 मकान जलकर राख हो गए। जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने संवेदनशीलता दिखाते हुए 58 परिवारों को 20-20 हजार रुपये की तुरंत सहायता राशि प्रदान कर दुख की उस घड़ी में लोगों के जख्मों पर मरहम लगाने का कार्य किया। इसी प्रकार, मझान गांव में बहुत बड़ी आगजनी की घटना हुई जिसमें गौशालाओं सहित 30 घर जलकर खाक हो गए। जिला रेडक्रॅास सोसायटी ने उन 30 परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की। इसी प्रकार जिला रेडक्रॉस सोसायटी भूकंप, भूःस्खलन, बाढ़, सूखा व बादल फटने जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान पीड़ित परिवारों की मदद करने में भी पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि  आपातकाल में मरीजों व घायल व्यक्तियों को अस्पताल तक पहुंचाने अथवा जिला व राज्य से बाहरी अस्पताल तक ले जाने के लिये जिला रेडक्रॉस सोसायटी क्षेत्रीय अस्पताल के माध्यम से दो एम्बुलेंस सेवाएं संचालित कर रही है। समय-समय पर सोसायटी जिला के विभिन्न भागों में विकलांगता शिविरों का आयोजन कर रही है। विकलांगता की पहचान करके इनके पुनर्वास में मदद करने में सोसायटी अग्रणी भूमिका निभा रही है।आशुतोष गर्ग ने कहा कि रेडक्रॉस मेले में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिये रस्सा-कस्सी, मटका फोड़, रंगोली, मेंहदी जैसी विविध प्रतियोगिताएं रखीं गई हैं। मुकाबलों के विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार भी दिये जाएंगे। रैफल-ड्रॉ व तम्बोला जैसी गतिविधियों से सोसायटी के लिये धन जुटाने के प्रयास किये गए हैं।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, सूत्रधार कला संगम, भारत भारती स्कूल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल ढालपुर, साई स्टार पब्लिक स्कूल, एलएमएस पब्लिक स्कूल, नर्सिंग संस्थान कुल्लू तथा ज्येष्ठा महिला मण्डल के कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। हि.प्र. एग्रो इण्डस्ट्रीज के उपाध्यक्ष युवराज बोद्ध, नगर परिषद के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण मंहत, भुंतर नप की अध्यक्ष मीना ठाकुर, भाजपा महिला अध्यक्ष मनीषा सूद, वर्षा चौहान, नयना कम्बोज, अरविंद चंदेल, बिमला ठाकुर सहित नगर परिषद के पार्षद, पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि, भाजपा के पदाधिकारी व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मेले में उपस्थित रहे।
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *