साइबर अपराध से बचने के लिए बैंक अधिकारीओं एवं साईबर सैल कुल्लू के मध्य बैठक का किया आयोजन

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

कुल्लू

कुल्लू जिला के सभी बैंकों के अधिकारी एवं साईबर सैल कुल्लू के मध्य पुलिस अधीक्षक कार्यालय कुल्लू में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा की अध्यक्षता में बैठक में आनलाइन बैंक धोखाधडी ( ONLINE BANK FRAUD) के सन्दर्भ में पुलिस को अन्वेषण के दौरान आ रही समस्याओं पर चर्चा की गई। बैठक में वर्तमान में बढ़ रहे आनलाइन बैंक धोखाधडी (ONLINE BANK FRAUD) रोकथाम के लिए भी विचार विमर्श किया गया तथा भविष्य में पुलिस साईबर सैल व बैंकों के मध्य समन्वय / तालमेल बना रहे ताकि आनलाइन बैंक धोखाधडी (ONLINE BANK FRAUD) पीडितों को न्याय दिलवाया जा सके।
आनलाइन बैंक धोखाधडी (ONLINE BANK FRAUD से बचने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखेः-
1. किसी भी ऑफर के झांसे में न आयें, पहले उस ऑफर के बारे में पूर्णतया जान लें।
2. अपने बैंक खाते से जुड़ी गुप्त जानकारी किसी अन्जान व्यक्ति के साथ साझा ना करें।
3. किसी भी होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और अन्य किसी लोन या दिवाली ऑफर के लिए कोई कॉल आता हैं तो उसका रेस्पॉन्स ना दें जब तक की उस ऑफर की कोई अधिकारिक जानकारी न हो।

4. आपका बैंक आपसे कभी भी OTP, CVV, ATM पिन नहीं मांगता हैं अगर कोई फ़ोन कॉल पर बैंक का अधिकारी बताकर आपसे इन सभी कि जानकारी मांगता हैं तो ऐसे फ़ोन कॉल का जवाब ना दें।
5. ATM कार्ड का प्रयोग सुरक्षित ATM में करें तथा अपना ATM कार्ड किसी अन्जान को ना दें।

6. ऑनलाइन शोपिंग सुरक्षित वेबसाइट (https) से ही करें।
7. अपनी और अपने परीजनो की फोटो, विडियो या कोई भी जानकारी Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram में पोस्ट करने में और Profile Picture और Status अपडेट करने में एक बहुत बड़ा जोखिम है। अत: ये जोखिम उठाने से पहले ये फोटो और विडियो एक बार अवश्य देख लें, वरना कहीं बाद में पछताना ना पड़ जाए।

8. यह हमेशा सलाह दी जाती है कि कभी भी Google पर ग्राहक सेवा केंद्र का नंबर न खोजें। सीधे सम्बन्धित वेबसाइटों पर जाएँ।
9. कोई भी लिंक क्लिक व एप डाऊनलोड करते वक्त बहुत सावधानी बरतें, जरा सी लापरवाही आपके साथ धोखाधड़ी की वारदात को जन्म दे सकती है।
10. पासवर्ड जितना स्ट्रांग होगा उतना ही आपका डेटा भी सुरक्षित होगा। अक्षरों, संख्याओं और विशेष कैरेक्टगर्स को जोड़कर पासवर्ड को स्ट्रांग बनाएं। अलग-अलग खातों के लिए हमेशा अलग आईडी/पासवर्ड का चयन करे।
11. किसी भी अनजान वीडियो कॉल को ना उठाये आजकल अनजान मोबाइल नंबरों से लड़की/लड़का बनकर आपसे बात करने का प्रयास करते हैं और आपका एक छोटा सा वीडियो गलत तरीके से इस्तेमाल करके आपको ठगी का शिकार बन सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *