कुल्लू में एशियाई देशों की 25 टीमें एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप में 16 सितम्बर से लेगी भाग -आशुतोष गर्ग

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

कुल्लू
एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप का आयोजन पहली बार कुल्लू जिला में होने जा रहा है। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज यहां चैम्पियनशिप की तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए जानकारी देते हुए बताया कि विश्व राफ्टिंग फेडरेशन तथा इण्डियन राफ्टिंग फेडरेशन के संयुक्त तत्वावधान में यह चैम्पियनशप 16 सितम्बर से 25 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। चैम्पियनशिप में एशियाई देशों की 25 टीमें भाग लेंगी और इनमें एक टीम हिमाचल प्रदेश की भी होगी। टीमों में पुरूष व महिलाएं दोनों होंगे।
आशुतोष गर्ग ने कहा कि चैम्पियनशिप का शुभारंभ आगामी 16 सितम्बर को मनाली में होगा जबकि समापन समारोह कुल्लू के अटल सदन में किया जाएगा। चैम्पियनशिप में 100 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। उपायुक्त ने चैम्पियनशिप की तैयारियों के लिये अलग-अलग समितियों का गठन किया है और सभी को अपने दायित्व का इमानदारी के साथ निर्वहन करने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश और जिला के लिये यह गौरव की बात है कि इतना बड़ा इवेंट पहली बार कुल्लू में हो रहा है। इससे पर्यटन को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहां का वातावरण राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिये काफी अनुकूल है।
उपायुक्त ने कहा कि राफ्टिंग का रूट निराला कॉटेज रायसन से बवेली नेचर पार्क के बीच रहेगा। यह क्षेत्र रिवर राफ्टिंग के लिये श्रेष्ठ माना जाता है। भारतीय राफ्टिंग एसोसियेशन के अध्यक्ष सौकत सिकंदर ने प्रतियोगिता के विभिन्न पहलुओं पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिभागियों तथा चेम्पियनशिप से जुड़े समस्त अधिकारियों के आवागमन सहित रहने व खाने पीने की व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि फं्रास से 15 विशेष राफ्ट मंगवाए जा रहे हैं। उन्होेंने कहा कि चैम्पियनशिप के संबंध में मुख्य सचिव तथा हिमाचल सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चर्चा की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रशांत सरकैक, अविनाश नेगी निदेशक पर्वतारोहण संस्थान मनाली, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र, सहायक आयुक्त शीशपाल नेगी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनयना शर्मा, आईटीबीपी से तेन्जिन, पल्चान ट्रांजिट कैम्प से बलवान, वन मण्डलाधिकारी मनोज कुमार, सहायक आयुक्त अश्वनी शर्मा, आईटीबीपी के कमाण्डर पंकज भगत के अलावा हि.प्र. राफ्टिंग एसोसियेशन के उपाध्यक्ष शारदा ठाकुर, कुल्लू राफ्टिंग एसोसियेशन के उपाध्यक्ष शिव चंद, राफ्टिंग सेंटर पीरड़ी के अध्यक्ष गिमनल सिंह सहित अन्य लोग भी बैैठक में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *