जोगिन्दर नगर में आईटीआई की 30वीं राज्य स्तरीय पुरुष वर्ग की खेलकूद प्रतियोगिता शुरू

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ 

जोगिन्दर नगर

प्रदेश के 12 जिलों से 410 खिलाड़ी ले रहे भाग,  सेना भर्ती पालमपुर निदेशक कर्नल राजीव रंजन ने  किया प्रतियोगिता का शुभारंभ

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) की 30वीं राज्य स्तरीय पुरुष वर्ग की खेलकूद प्रतियोगिता आज आईटीआई जोगिन्दर नगर स्थित डोहग में शुरू हुई। चार दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर के 12 जिलों से कबड्डी, खो-खो, वालीबॉल, बास्केटबाल, बैडमिंटन तथा वुशु में कुल 410 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ सेना भर्ती कार्यालय पालमपुर के भर्ती निदेशक कर्नल राजीव रंजन ने किया। उन्होने इस प्रतियोगिता का झंडा फहराया तथा 12 जिलों से भाग ले रहे खिलाडिय़ों द्वारा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।
इस मौके पर उपस्थित खिलाडिय़ों को खेल आयोजन की बधाई देते हुए सेना भर्ती निदेशक राजीव रंजन ने कहा कि इससे जहां आईटीआई के खिलाडिय़ों को राज्य स्तर पर अपनी खेल प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक बेहतरीन अवसर मिला है तो वहीं खेलों के माध्यम से वे शारीरिक तौर पर भी मजबूत बनेंगे। उन्होने कहा कि सेना में अग्निवीर तकनीकी भर्ती में आईटीआई एवं तकनीकी शिक्षा में एक, दो व तीन वर्ष का डिप्लोमा प्राप्त करने वाले युवाओं को क्रमश: 30, 40 व 50 बोनस अंक का प्रावधान किया गया है। उन्होने कहा कि वर्तमान दौर में पूरी दुनिया में युद्ध का परिवेश बदल गया है तथा अब आधुनिक तकनीकों के माध्यम से युद्ध लड़े जा रहे हैं। ऐसे में सेना को तकनीकी रूप से सक्षम व दक्ष युवाओं की ज्यादा आवश्यकता है। उन्होने आईटीआई प्रशिक्षित युवाओं से सेना की अग्निवीर भर्ती में शामिल होने का आह्वान किया जिसमें 6 माह का आर्मी प्रशिक्षण एवं साढ़े तीन वर्ष की सेवा के दौरान उनकी जिंदगी का स्वरूप बदल जाएगा।
राजीव रंजन ने कहा कि सेना में चार वर्ष की अग्निवीर सेवा के बाद उनके पास जहां सेना में स्थाई तौर पर कार्य करने के लिए 25 प्रतिशत अवसर उपलब्ध रहेंगे तो वहीं बाहर आकर भी उन्हे रोजगार व स्वरोजगार के अनेक अवसर मिलेंगे। उन्होने कहा कि अग्निवीर भर्ती के माध्यम से युवाओं को सेना में कार्य, अनुभव तथा रोजगार के अवसर सुनिश्चित होंगे। चार साल में उनके व्यक्तित्व में भी व्यापक बदलाव आएगा तथा वे अनुशासित, हुनरमंद व शिक्षा हासिल करने के साथ जीवन में आगे बढ़ने के अनेक अवसर प्राप्त कर सकेंगे।
उन्होने बताया कि एक जुलाई से शुरू हुई अग्निवीर भर्ती पंजीकरण प्रक्रिया में अब तक मात्र 14 दिनों में ही अकेले चंबा व कांगड़ा जिलों से लगभग 25 हजार युवाओं ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। साथ ही कहा कि एक अक्तूबर 1999 व एक अप्रैल 2005 के बीच में जन्मे ऐसे युवा जिन्होने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं करवाया है तो वे सेना की भर्ती वेबसाइट में जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होने इस खेल आयोजन के लिये आयोजन समिति व सभी खिलाडिय़ों को हार्दिक बधाई भी दी। इससे पहले खेल आयोजक सचिव एवं प्रधानाचार्य आईटीआई जोगिन्दर नगर तनुज शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा 30वीं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता बारे विस्तृत जानकारी दी।
मार्च पास्ट में मंडी जिला रहा प्रथम
खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर आयोजित मार्च पास्ट में मंडी जिला पहले स्थान पर रहा जबकि कुल्लू दूसरे तथा लाहौल एवं स्पीति जिला तीसरे स्थान पर रहा। कर्नल राजीव रंजन ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया तथा कार्यक्रम में विभिन्न आईटीआई के प्रधानाचार्यों सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *