जोगिन्दर नगर में आईटीआई की 30वीं राज्य स्तरीय पुरुष वर्ग की खेलकूद प्रतियोगिता सम्पन्न

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ 
जोगिन्दर नगर

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) की 30वीं राज्य स्तरीय पुरुष वर्ग की खेलकूद प्रतियोगिता आज आईटीआई जोगिन्दर नगर स्थित डोहग में सम्पन्न हो गई। चार दिनों तक चली इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर के 12 जिलों से कबड्डी, खो-खो, वालीबॉल, बास्केटबाल, बैडमिंटन तथा वुशु में कुल 410 खिलाडिय़ों व 36 टीम प्रबंधकों ने भाग लिया। समापन समारोह में जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा विजेता टीमों को पुरस्कृत किया। इस दौरान उन्होने प्रदेश सरकार की कौशल आपके द्वार योजना का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर भाजपा मंडलाध्यक्ष एवं जायका निदेशक मंडल के सदस्य पंकज जंबाल भी विशेष तौर पर मौजूद रहे। इस मौके पर उपस्थित खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए विधायक प्रकाश राणा ने इस राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के सफलापूर्वक आयोजन की बधाई दी तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होने कहा कि आईटीआई के क्षेत्र में रोजगार व स्वरोगार की अनेक संभावनाएं मौजूद हैं। आईटीआई में ऐसे कई पाठ्यक्रम चलाये जा रहे हैं जो न केवल सीधे हमारी रोजमर्रा व घरेलू जरूरतों से जुड़े हुए हैं बल्कि इनके माध्यम से बड़े स्तर पर स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध हैं। प्रकाश राणा ने कहा कि युवा शक्ति हमारे देश का भविष्य है तथा जीवन में निरंतर आगे बढ़ने के लिये कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जीवन भी एक खेल है, ऐसे में वे कड़ी मेहनत, लग्न व समर्पण भाव से जीवन की फील्ड में डटे रहें। उन्होने सभी खिलाडिय़ों को उनके उज्ज्वल भविष्य की भी शुभकामनाएं दी तथा नशे जैसी सामाजिक बुराई से दूर रहने के लिये निरन्तर खेलों में भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित बनाने का आहवान किया।


विधायक प्रकाश राणा ने कौशल आपके द्वार योजना का किया शुभारंभ
इस अवसर पर विधायक प्रकाश राणा ने प्रदेश सरकार की कौशल आपके द्वार योजना का भी शुभारंभ कर हेल्पलाइन नम्बर जारी किया। उन्होने बताया कि जय राम सरकार ने जन कल्याण के साथ-साथ बुजुर्गों व महिलाओं की सुविधा के लिये कौशल आपके द्वार योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से आईटीआई में प्लंबिंग, वेल्डिंग, इलैक्ट्रिशयन, फ्रिज तथा एसी की सुविधा स्थानीय लोगों को न्युनतम दरों पर उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। उन्होने बताया कि जोगिन्दर नगर आईटीआई के आठ किलोमीटर के दायरे में प्रात: साढ़े दस बजे से सायं साढ़े चार बजे तक पलम्बर और इलैक्ट्रिशयन की सेवा मुहैया करवाई जाएगी। इन दोनों ट्रेड में मरम्मत इत्यादि कार्य के लिये स्थानीय लोग दूरभाष नम्बर 80910-02380 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होने बताया कि यह सुविधा सस्ती दरों पर स्थानीय उपभोक्ताओं को उपलब्ध रहेगी तथा 100 रूपये विजिटिंग शुल्क निर्धारित किया गया है। इसके अलावा 10 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर प्रति किलोमीटर 10 रुपये अतिरिक्त लिये जाएंगे। उन्होने खेल आयोजन के लिये आईटीआई जोगिन्दर नगर को अपनी ओर से 21 हजार रुपये देने की घोषणा भी की। इसके बाद विधायक प्रकाश राणा ने विभिन्न खेल स्पर्धाओं में अव्वल रही विभिन्न जिलों की टीमों को पुरस्कृत किया। इससे पहले खेल आयोजक सचिव एवं प्रधानाचार्य आईटीआई जोगिन्दर नगर तनुज शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा 30वीं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता बारे विस्तृत जानकारी दी।
मंडी जिला बना ओवरऑल चैंपियन, अनुशासन में बिलासपुर जिला की टीम रही सर्वश्रेष्ठ


इस प्रतियोगिता में मंडी जिला ओवरऑल चैंपियन रहा जबकि अनुशासन में बिलासपुर जिला की टीम सर्वश्रेष्ठ रही। कबड्डी व बास्केटबॉल में मंडी जिला, वॉलीबॉल व बैडमिंटन में चंबा जिला व खो-खो में सोलन  जिला की टीम विजेता बनी जबकि वुशु में मंडी जिला ओवरऑल विजेता रहा। इसके अतिरिक्त जिला किन्नौर की टीम को मोस्ट स्पिरिट टीम चुना गया। इस अवसर पर विधायक प्रकाश राणा व पंकज जंबाल के अतिरिक्त विभिन्न आईटीआई के प्रधानाचार्य, विभिन्न पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों सहित अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *