कुल्लू जिला में पंचायतों के माध्यम से  94 हजार घरों में लहरायगा तिरंगा

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

कुल्लू

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार के हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत कुल्लू जिला में लगभग 94 हजार घरों सहित एक लाख सार्वजनिक भवनों, कार्यालयों में आगामी 13 से 15 अगस्त तक झण्डा लगाया जाएगा। इस संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में जिला परिषद सभागार में बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपने घर, शिक्षण संस्थानों व सरकारी व निजी कार्यालयों में झण्डा फहराना है। इसके लिये झंडा संहिता का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि झण्डा भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि झण्डा सिल्क, ऊन, पॉलिस्टर का होगा तथा तीन अनुपात दो में इसकी लंबाई व चौड़ाई रहेगी। उन्होंने कहा कि झण्डा तीन आकारों में उपलब्ध करवाया जाएगा। इनमें 20 गुणा 30 इंच, 16 गुणा 24 इंच तथा 6 गुणा 9 इंच के झण्डे होंगे जिनकी कीमत क्रमशः 25 रुपये, 18 रूपये व 9 रूपये होगी। प्रत्येक घर को इनमें से किसी एक झण्डे की कीमत अदा करनी होगी। यह कीमत बहुत कम है और झण्डा भविष्य में भी उपयोग में लाया जा सकेगा।
उपायुक्त ने कहा कि तिरंगे के वितरण के लिए समितियां बनाई गई हैं। खण्ड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। पंचायत सचिव की अह्म भूमिका रहेगी। पंचायत स्तर पर पंचायत सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर तिरंगा पहुंचाया जायगा। लोगों की इसकी कीमत अदा करनी होगी। यह धनराशि पंचायत सचिव के माध्यम से खण्ड विकास अधिकारी को आएगी और वस्त्र मंत्रालय तक पहुंचाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *