हरियाली उत्सव का शुभारम्भ माननीय राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर मण्डी के थुनाग क्षेत्र से 4 अगस्त को करेंगे

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

विजयराज उपाध्याय, बिलासपुर

उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने कहा कि जिला में आजादी के 75 वर्षाे को दर्शाने के लिए 75 स्कूलों में अमृत आयुष वाटिकाए विकसित की जाएगीं जिसमें प्रत्येक में 75 पौधे लगाए जाएगें। उन्होने कहा कि जिला मे 4 अगस्त को आंगनबाड़ी में हरियाली उत्सव मनाया जाएगा तथा 3 से 5 अगस्त तक आंगनबाडी स्तर पर एक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिसमें 50 प्रतिभागी भाग लेगे जिसका परिणाम 6 अगस्त को दिया जाएगा तथा प्रथम स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागी को सम्मानित किया जायेगा।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारम्भ माननीय राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर मण्डी के थुनाग क्षेत्र से 4 अगस्त को करेंगे। बिलासपुर अमृत आयुष वाटिकाओं के माध्यम से इस उत्सव का शुभारम्भ उपायुक्त बिलासपुर एव अध्यक्ष रेडक्रास सोसाइटी जिला शाखा बिलासपुर पंकज राय करेगें। कार्यक्रम के अन्तर्गत 6 अगस्त को विद्यालयों में पाठशाला आयुष वाटिका को विकसित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य स्तर पर 10 पाठशालाए चयनित की गई है तथा 54 पाठशाला जिनमें एनएसएस है वो भी चयनित किया गया है तथा उपायुक्त ने जिला में 11 पाठशालाओ को चयनित करने के आदेश जारी किये है।

कार्यक्रम में स्कूलो में बच्चों को पौधो की कीमत व महत्व के बारे में अवगत करवाएगे तथा एक पौधा कितनी दूरी पर लगाया जाता है इस बारे में भी जानकारी प्रदान करेगे। जागरूकता के तहत सभी सरकारी कॉलेजो में यह वाटिका विकसित जाएगी। सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रों में 75 वर्षो के प्रतीक 75 पौधो को लगाने के लिए आयुष वाटिका का चयन करने के आदेश दिये।

उन्होने कहा कि नगर परिषद बिलासपुर के सभी 17 पार्को को बैंको द्वारा गोद लिया गया है तथा बैक की देखरेख मे ही इन पार्को में पौधा रोपण किया जाएगा।

उपायुक्त ने जिला पंचायत अधिकारी को जिला की 85 पंचायतों में अमृत आयुष वाटिकाएं विकसित करे तथा स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान व सचिव उसकी देखरेख करने निर्देश दिये।

बैठक में अस्पताल कल्याण शााखा की अध्यक्षा अनुपम राय ने कहा कि अस्पताल के सभी पार्को को भी पौधारोपण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *