छोटाभंगाल के मुल्थान में किराये के भवन में चल रहा कृषि प्रसार केन्द्र

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

खुशी राम ठाकुर,  बरोट

कृषि व बागवानी विभाग छोटाभंगाल के लोगों लिए जी का जंजाल बन गया है। छोटाभंगाल के  मुल्थान में स्थित इन दोनों विभागों के कार्यालय में कर्मचारी नहीं होने के कारण किसानो व बागवानों को कोई भी सहायता नहीं मिल रही है ।

मुल्थान पंचायत के उपप्रधान संजीव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि प्रसार केन्द्र मुल्थान गत कई वर्षों से किराये के भवन में चल रहा है और इस केन्द्र में कोई भी कर्मचारी नहीं होने के कारण ताला लटका हुआ है।

वहीँ फल संतती एवं उद्यान प्रसार केन्द्र मुल्थान कार्यालय में मात्र महिला चौकीदार कर्मचारी के सहारे केंद्र चल रहा है। उन्होंने कहा किसानों व बागवानों को सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न लाभप्रद योजनाओं का कोई भी लाभ नहीं मिल पा रहा है।

संजीव कुमार ने बताया कि इससे साफ ज़ाहिर होता है कि प्रदेश की भाजपा सरकार इस घाटी में कृषि व बागवानी को बढ़ावा देने के लिए नाकाम सिद्ध  हो रही है। घाटी के किसान जसवंत सिंह, प्यार चंद, सुनील दत्त, मिलाप चंद, विद्यासागर व वीरसिंह ने  कृषि प्रसार केन्द्र तथा फल संतती एवं उद्यान प्रसार केन्द्र मुल्थान में प्रसार अधिकारियों तथा कर्मचारियों के खाली पड़े पद को तुरंत भरने की मांग की है।

बेजनाथ में स्थित कृषि विभाग के विषयवाद विशेषज्ञ रेणू शर्मा ने बताया कि वे समय-समय पर घाटी में डेपूटेशन बतौर तैनात  कृषि प्रसार अधिकारी के साथ घाटी का दौरा करती रहती है तथा घाटी के किसानों को विभिन्न समस्याओं के निदान के लिए जानकारी प्रदान करती रहती हैं।

इस बारे में कृषि विभाग के उपनिदेशक राजेश डोगरा से संपर्क करना चाहा मगर उन्होंने फोन उठाना उचित नहीं समझा। वही इस बारे में बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रेमी का कहना है कि मुल्थान में स्थित कृषि प्रसार केन्द्र तथ फल संतती एवं उद्यान प्रसार केन्द्र में खाली पड़े प्रसार अधिकारियों एवं कर्मचारियों के पदों को जल्द ही भर दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *