ईकेवाईसी सत्यापन के लिये अंतिम तिथि 5 सितम्बर-सरकैक

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

कुल्लू

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को अगली किश्त तभी मिल पाएजी जब वे अपना ईकेवाईसी करवाएंगे। इस संबंध में जिला के किसानों से अपील करते हुए अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी पी.एम.किसान निधि प्रशांत सरकैक ने कहा कि अभी भी जिला में बहुत से पंजीकृत लाभार्थी हैं जिन्होंने ईकेवाईसी नहीं करवाया है।

ईकेवाईसी करने के लिये अब अंतिम तिथि 5 सितम्बर 2022 निर्धारित की गई है।

इससे पहले 31 अगस्त तक ईकेवाईसी करने की समय सीमा तय की गई थी लेकिन अब सरकार ने किसानों को पांच और दिनों का समय इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिये किसानों को दिया है।

ऐसे लाभार्थी जिनके आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर हैं वे प्रधानमंत्री किसान निधि पोर्टल पर स्वयं अपना ई.केवाईसी सत्यापन कर सकते है। घर बैठे  ईकेवाईसी कर सकते है।

किसी भी इंटरनेट ब्राउजर के सर्च बार में पीएम किसान टाइप करें। होम पेज पर ईकेवाईसी पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नम्बर दर्ज करें साथ ही अपना आधार पंजीकृत मोबाइल नम्बर दर्ज करें। मोबाईल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करें। इसके बाद सब्मिट फॉर औथ पर क्लिक करें।

जिन लाभार्थियों का आधार पंजीकृत मोबाइल नहीं है वे अपने नजदीकी लोकमित्र केन्द्र में 15 रुपये अदा करके ई.केवाईसी करवा सकते हैं।

सरकैक ने कहा कि लाभार्थियों की सुविधा हेतु सत्यापन प्रक्रिया का वीडियो जिला कुल्लू की आधिकारिक बेवसाइट पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिये अपने नजदीकी लोकमित्र केन्द्र, तहसील अथवा उप-तहसील कार्यालयों में भी संपर्क किया कर सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *