अंतर्राष्ट्रीय लोक नृत्य उत्सव दशहरा में कुल्लवी नाटी के मैगा शो में 8000 महिलायों के भाग लेने की उम्मीद-उपायुक्त आशुतोष गर्ग

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो
कुल्लू

अंतर्राष्ट्रीय लोक नृत्य उत्सव दशहरा के तीसरे दिन 7 अक्तूबर को आयोजित किए जाने वाले कुल्लवी नाटी के मैगा शो की तैयारियों को लेकर उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने एक बैठक का आयोजन किया।

उन्होंने कहा कि महानाटी में 8000 या इससे अधिक महिलाओं के भाग लेने की उम्मीद है। इसके लिये जिला कार्यक्रम अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारियों व पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों को अभी से महानाटी में भाग लेने वाली एक-एक महिला का पंजीकरण करने तथा रथ मैदान मेें आना सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि मैगा नाटी अलग-अलग थीम पर आधारित होगी। बेटी है अनमोल, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, नशामुक्त समाज बनाओ तथा स्वच्छता जैसे थीम समय की आवश्यकता है जिन्हें मैगा नाटी में शामिल किया गया है।

सभी प्रतिभागी महिलाएं पारंपरिक कुल्लवी परिधानों में होंगी जिसमें पट्टु विशेषतौर पर शामिल है।

मैगा नाटी में छोटी बच्चियों को छोड़कर सभी आयुवर्ग की महिलाओं को आमंत्रित किया गया है। एक सर्कल कॉलेज तथा स्कूली छात्राओं का होगा।

नाटी लाईव लोकगीतों पर की जाएगी। नाटी के गानों व स्टेपस् के लिये एक टीजर निकाला जाएगा जिसे समस्त महिलाओं तक पहुंचाया जाएगा।

मैगा नाटी एक अनुशासन और चिन्हित सर्कलों में की जाएगी। नाटी को और अधिक आकर्षक बनाने के लिये लोगों के सुझाव भी आमंत्रित किये गए हैं।

उपायुक्त ने कहा कि दशहरा उत्सव में देश-विदेश से हजारों सेलानी आते हैं। जिला की संस्कृति का अच्छा संदेश जाए, इसके लिये प्रयास किये जा रहे हैं।

जिला की देव संस्कृति अतुल्य है। उत्सव में बहुत से ऐसे नये आयाम जोड़े जा रहे हैं जो जिला की संस्कृति को दर्शाते हैं।

यहां को हस्तशिल्प काफी समृद्ध है, इसके लिये अनेक स्टॉल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

जिला के व्यंजन काफी लजीज और दूसरे प्रदेशों से हटकर हैं, इनके भी काफी अधिक स्टाल स्थापित किये जाएंगे ताकि स्थानीय महिलाओं की आर्थिकी बढ़े।

बैठक में सहायक आयुक्त शशिपाल नेगी, जिला भाषा अधिकारी सुनीला ठाकुर, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनयना सहित समिति के गैर सरकारी सदस्य भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *