राजधानी शिमला में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति से दो लाख 58 हजार लूटा

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

शिमला

प्रदेश पुलिस तथा सोशल मिडिया में लोगों को साइबर ठगों से सावधान रहने को लेकर लगातार जागरूकता करती आरही है।

लेकिन इसके बावजूद भी लोग लगातार साइबर ठगों के झांसे में आ कर अपनी मेहनत की कमाई लूटाते आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला प्रदेश की राजधानी शिमला में सामने आया है। जिसमें एक व्यक्ति दो लाख 58 हजार लूटा चुका है।

मिली जानकारी के अनुसार शिमला की लोअर पंथा घाटी के ललित मुकुंद मधुरम ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उन्हें बैंक से संबंधित कॉल आया था।

पुलिस में दर्ज एफआईआर के मुताबिक शिकायतकर्ता ने मामला दर्ज करवाया कि उसे मोबाइल नंबर 9348458847 से कॉल आया।

कॉल करने वाले ने बताया कि वह बैंक का मैनेजर बोल रहा है। उसने कहा कि आपका क्रेडिट कार्ड बंद किया जा रहा है।

ऐसे में अगर क्रेडिट कार्ड को बंद नहीं करना है तो उसे बैंक की डिटेल देनी होगी। जिस पर उसने बैंक डिटेल व ओटीपी उस तथाकथित बैंक मैनेजर के साथ शेयर कर दिया।

बताया कि बैंक की डिटेल व ओटीपी शेयर करते ही उसके खाते से 2 लाख 58 हजार निकाल लिए। वहीं शिकायत मिलते ही शिमला पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए टीमें गठित कर दी है।

इसके साथ ही शिकायतकर्ता के नंबर पर आए फोन कॉल को ट्रेस करने की कोशिश की जा रही है। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच तेज कर दी है।

गौरतलब है कि कोई भी बैंक कभी भी कियी भी खाता धारक से फोन पर किसी तरह की बैंक से संबंधित डिटेल नहीं मांगता है। ऐसे में जिस बैंक में आपका खाता है, उसका टोल फ्री नंबर अपने पास जरूर रखें। ताकि जरूरत पड़ने पर खाता ब्लॉक करवाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *