हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा 14 दिवसीय रिवर राफ्टिंग प्रशिक्षण शिवर संपन्न

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़
कुल्लू, 28 सितम्बर
हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की ओर से लगाया गया रिवर राफ्टिंग प्रशिक्षण आज संपन्न हो गया।
कौशल विकास निगम द्वारा चलाए गए इस राफ्टिंग कोर्स में 9 जिलों के 84 युवाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया
यह शिविर 15 सितंबर से 28 सितंबर 14 दिन तक चला जिसके समापन समारोह में उपायुक्त अशुतोष गर्ग ने सभी 84 प्रशिक्षुओं को शुभकामनाएं दी और कहा कि प्रदेश में टूरिज्म को बढ़ावा देने में आपका भरपूर सहयोग रहेगा और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।
जो भी पर्यटक एडवेंचर एक्टिविटी में शौक़ रखते हैं, उनका पूरा सुरक्षित तरीक़े से भरपूर मनोरंजन और सहयोग करें। अपनी स्किल को इंप्रूव करें और नशे आदि से दूर रहकर सभी को जागरूक करें।

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा प्रशिक्षण देकर अप्रैल से सितम्बर तक 265 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया इनमें से 12 महिलाओं और 8 पुरुषों ने 21 से 23 सितम्बर तक पीरडी में आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी भाग लिया।
जिसमें इसी प्रशिक्षण शिविर से प्रशिक्षित महिला राफ्टर ने पिरडी में आयोजित चैंपियनशिप में आठ गोल्ड एवं 13 सिल्वर तथा  14 ब्रोंज मेडल जीते हैं।
पुरुष वर्ग में भी 12 गोल्ड ,12 सिल्वर एवं 12 ब्रोंज मेडल जीते। हिमाचल प्रदेश ने ओवर ऑल प्रतियोगिताओं में महिला वर्ग में प्रथम स्थान व पुरुष वर्ग द्वितीय स्थान हासिल किया।
रेस्क्यू  अभियान चलाते हुए गत 19 मार्च 2022 को इन खिलाड़ियों में से नानक चंद, गिमनर सिंह तथा विकास शर्मा द्वारा एक डूबते हुए व्यक्ति की जान बचाई गई थी, इसके लिए भी उपायुक्त द्वारा इन्हें सम्मानित किया गया।
कौशल विकास निगम की तरफ से सभी प्रशिक्षुओं  को स्मृति चिन्ह व प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए।
इस राफ्टिंग प्रतियोगिता में दिल्ली, गुजरात, जम्मू, कश्मीर,भारत- तिब्बत सीमा पुलिस, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, केरल,  हिमाचल प्रदेश व लद्दाख की टीमों ने भाग लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *