राष्ट्रीय पोषण माह के तहत लडभड़ोल में आयोजित हुआ जागरूकता कार्यक्रम, विधायक प्रकाश राणा ने की बतौर मुख्यातिथि शिरकत

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ 

जोगिन्दर नगर

लडभड़ोल में एक से 30 सितम्बर तक देश भर में मनाए गए पोषण माह के अंतर्गत बाल विकास परियोजना चौंतड़ा के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) चौंतड़ा बालम राम वर्मा ने बताया कि विधायक प्रकाश राणा ने पोषणयुक्त आहार को लेकर लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारंभ किया।

विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि हमें अपने भोजन में संतुलित एवं पोषणयुक्त आहार को प्राथमिकता देनी चाहिए। साथ ही हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, हरे व पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए तथा तली हुई चीजें खाने से परहेज करना चाहिए।

साथ ही आह्वान किया कि माताएं बच्चे के जन्म से लेकर 6 माह तक केवल अपना दूध ही पिलाएं। इससे न केवल बच्चा स्वस्थ रहेगा बल्कि उसे पूर्ण पोषण भी प्राप्त होगा।

विधायक ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आजकल हमारे बच्चे जंक फूड का अत्यधिक सेवन कर रहे हैं जो न केवल पोषण की दृष्टि से नुकसान दायक है बल्कि बच्चे कई बीमारियों से ग्रस्त भी हो रहे हैं।

उन्होंने अभिभावकों से बच्चों को जंक फूड से दूर रखने तथा पोषणयुक्त आहार बारे जागरूक करने पर बल दिया।

बाल विकास परियोजना अधिकारी बीआर वर्मा ने बताया कि पोषण माह के तहत विभाग द्वारा लोहे की कड़ाही की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है।

यह प्रतियोगिता आगामी 5 अक्तूबर तक चलाई जा रही है। उन्होने बताया कि जो व्यक्ति सोशल मीडिया में लोहे की कड़ाही में भोजन बनाने व इसकी उपयोगिता बारे पोस्ट डालेगा उसे विभाग द्वारा एक हजार रुपये ईनाम भी दिया जाएगा। लोहे की कड़ाही प्रतियोगिता बारे लता देवी ने भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्षा रमा देवी, प्रधान लडभड़ोल मीनाक्षी, पूर्ण चंद ठाकुर, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक चूड़ा मनी, यशवंत कुमार, खंड समन्वयक सुमन ठाकुर सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *