जिला कुल्लू में जल शक्ति विभाग ने युद्व स्तर पर कार्य करके हर घर के नल में पहुँचाया जल

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो 

कुल्लू 15 जुलाई

अधिक्षण अभियन्ता जल शक्ति वृत कुल्लु  विनोद कुमार ने जानकारी दी कि भारी वारिश के कारण कुल्लु शहर की आपूर्ति करने वाली मेन लाईन जो कालंग से शेताफाट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को आती हैं कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसके साथ कुल्लु शहर के लिए ही पेयजल आपूर्ति करने वाला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट खलाडां नाला की मेन लाईन भी क्षतिग्रस्त हुई थी। जिसको विभाग ने युद्व स्तर पर कार्य करके ठीक कर दिया गया है।

जिससे ढालपुर, लोअर ढालपुर, सरवरी, शास्त्रीनगर, लकां वेकर, गांघीनगर, लोअर सुल्तानपुर, अखाडा बाजार, हनुमानी बाग, सर्कट हाउस व ग्रीनपीस कालौनी के क्षेत्र को सुवह 7 बजे से 10 बजे तक तथा सायं 5 बजे से 8 बजे तक पेयजल उपलब्घ करवाया जा रहा हैं।

इसके साथ चामुडा नगर भण्डारण टैंक से शीशामाटी व पोस्ट आफिस क्षेत्र को दिनांक 14-07-2023 से सायं 6 बजे से 8 बजे तक पेयजल उपलब्घ करवाया जा रहा हैं। विभाग को वाटर ट्रीटमेंट प्लांट शेताफाट व खलाडां नाला की लाईनो को सुचारु रुप से चलाने के लिए काफी समय लगेगा क्योंक् लगवैली की सारी सडके क्षतिग्रस्त हुई हैं तथा बिजली की आपुर्ति भी नहीं हुई हैं।

विभाग द्वारा अपर खलाडा के प्राकृतिक स्त्रोत्र से आने वाली लाईन को जोडने का कार्य प्रगति पर है। सम्भावना हैं कि दिंनाक 16-07-2023 को इस स्त्रोत्र से चामुंडा नगर, अप्पर सुल्तानपुर, लोरन तथा दुसरी लाईन से देवधार, मियां बेहर, वाला बेहर, अप्पर गांघीनगर, चामुडानगर क्षेत्र को 17-’07-2023 से पेयजल उपल्बघ करवा दिया जाएगा।

आजकल इन क्षेत्रों को टैकरों के माघ्यम से पेयजल उपलब्घ करवाया जा रहा हैं। कुल्लु शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 19 न0 हैण्ड पम्प के द्वारा भी पानी उपलब्ध करवाया जा रहा हैं।

इसके साथ उठाउ पेयजल योजना फाटी पीज द्वारा सुमा से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट शेताफाट को लिफ्ट करके पानी चलाने का कार्य प्रगति पर हैं। बिजली की आपुर्ति न होने के कारण इसमे दो से तीन दिन का समय लग सकता हैं। विभाग के समस्त कर्मचारी व अघिकारी दिन रात एक करके इस कार्य में जुटे हुए हैं, ताकि कुल्लु शहर के लिए पेयजल सुचारु रुप से उपलब्ध करवाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *