मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने जिला स्तरीय पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ ब्युरो
कुल्लू, 3 मार्च
राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस पर आज मुख्य संसदीय सुंदर सिंह ठाकुर ने नागरिक अस्पताल तेगु बहेड में शून्य से पांच वर्ष आयु वर्ग के शिशुओं को पल्स पोलियो ड्रॉप्स पिला कर जिला स्तरीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया।
मुख्य ससंदीय ने तेगुबहेड  10 बिस्तरों वाले बर्थ वेटिंग रूम का लोकार्पण किया। कहा कि इस बर्थ वेटिंग रूम के आरम्भ होने से दूर दराज क्षेत्र की गर्भवती महिलाएं यहाँ प्रसव से 15 दिन पूर्व दाखिल हो सकेगी तथा उन्हें यहां पर सभी प्रकार की स्वास्थ्य जांच की सुविधाएं उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि जिले की दूर दराज क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं प्रसव से पूर्व यहाँ भर्ती हो सकेगी।
मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने तेगुबहेड नागरिक अस्पताल में फूली ऑटोमेटिक बायोकेमिस्ट्री एनेलाइजर मशीन का भी लोकार्पण किया। इस मशीन में  38 ब्यक्तियों के एलएफटी, आरएफटी लिपिट प्रोफाइल से सम्बंधित लगभग डेढ़ दर्जन टेस्ट एक साथ हो सकेंगे तथा 45 मिनट में रिपोर्ट भी प्राप्त हो जायेगी।
सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार  ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के प्रति वचनवद्ध है तथा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ठाकुर ने इस दिशा में अनेक कदम उठाए हैं उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा घर द्वार के निकट विशेषज्ञ चिकित्सका जांच व उपचार की व्यवस्था की जा रही है ताकि लोगों को उनके घर द्वार के निकट बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि इस फुली ऑटोमेटिक बायोकेमेस्ट्री एनालाइजर मशीन के लग जाने से क्षेत्र के लोगों को विभिन्न चिकित्सा टेस्ट के लिए निजी लैब नही जाना पड़ेगा तथा अस्पताल में ही डेढ़ दर्जन से  अधिक टेस्ट निशुल्क हो सकेगें।उन्होंने कहा कि कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले अन्य अस्पतालों में भी स्वास्थ्य सुविधाएं सुदृढ़ की जाएगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नागराज पवार ने बताया कि जिले में लगभग डेट दर्जन से अधिक पल्स पोलियो बूथों पर भारी बर्फबारी के बावजूद आज पोलियो ड्रॉप पिलाई जा रही है जिसके लिए 803 टीमों का गठन कर 402 बूथ स्थापित किए गए हैं जिन पर 1607 कर्मचारी शून्य से 5 वर्ष आयु वर्ग के 31521 बच्चों को पल्स पोलियो ड्रॉप्स पिला रहें हैं। उन्होंने बताया कि 10 ट्राजेन्ट पॉइंट तथा 7 मोबाइल टीम भी इस कार्यों में लगाई गई है। उन्होंने कहा कि यदि किसी कारण वश कोई बच्चा आज पोलियो ड्रॉप्स लेने से छूट जाता है तो 4 व 5 मार्च को घर-घर जाकर पल्स पोलियो ड्रॉप्स पिलाई  जायेगी। जिले में तीन दर्जन से अधिक पोलियो बूथों पर सुबह से ही माताएं अपने बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने के लिए पहुंच गई थी।
 इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य आशा ठाकुर, पूर्व प्रधान राकेश, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ उषा, बीएमओ डॉ नीलम व अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *