जिला कुल्लू की तीर्थन घाटी में 15 मार्च से होगा दिले राम शबाब मेमोरियल कप 2024 सीजन-1 का आगाज

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

परस राम भारती, बंजार

  • शेरे बंजार के नाम से मशहूर पूर्व विधायक की याद में करवाई जा रही क्रिकेट प्रतियोगिता।
  • विजेता टीम को ट्रॉफी के साथ 51000 और उप विजेता को मिलेगा 25000 रुपये नगद इनाम।

जिला कुल्लू की तीर्थन घाटी में बंजार विधानसभा क्षेत्र से पूर्व में विधायक रहे शेरे पंजाब के नाम से मशहूर, प्रकृति के सजक प्रहरी एवं लेखक स्वर्गीय दिले राम शबाब की याद में यहां के स्थानीय युवाओं एवं संस्थाओ की ओर से कई खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होता रहता है। इस बार तीर्थन घाटी के नागनी खेल मैदान में 15 मार्च से दिले राम शबाब मेमोरियल कप 2024 सीजन-1 क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज किया जा रहा है।

पंचायत स्तरीय इस क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन तीर्थन संरक्षण एवं पर्यटन विकास एसोसिएशन तथा स्पोर्टस टूरिज्म एंड कल्चरल इवेंट मैनेजमेंट एसोसिएशन नागणी के संयुक्त तत्वाधान से किया जाएगा।

बंजार विधानसभा क्षेत्र से उच्च शिक्षित नेता, प्रकृति चिंतक, लेखक एवं सामाजिक कार्यकर्ता स्वर्गीय दिले राम शबाब 1967 से लेकर 1977 तक लगातार दो बार विधायक रह चुके है, जो शेरे सराज के नाम से मशहूर है। इनकी दूरदर्शी सोच के कारण ही आज तीर्थन घाटी में पर्यटन कारोबार फल फूल रहा है। यदि दिले राम शबाब न होते तो शायद आज तीर्थन नदी पर कई हाइडल प्रोजेक्ट बनकर तैयार हो जाते। इस घाटी को प्रोजेक्ट से बचाने के लिए इन्होंने सरकार से लेकर अदालत तक बहुत लंबी लड़ाई लड़ी है। आज तीर्थन घाटी में ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क भी उनकी ही दूरदर्शी सोच का नतीजा है। दिले राम शबाब लेखन में भी गहरी रुचि रखते थे जिनकी कई पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है। वर्ष 2018 में वह अपनी सांसारिक यात्रा पूरी करके स्वर्ग सिधार गए।

स्थानीय युवाओं द्वारा इनकी यादों को संजोए रखने के लिए हर वर्ष दिले राम शबाब मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन का निर्णय लिया गया है।

स्थानीय युवा गोविन्द सिंह ठाकुर ने बताया कि इस प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। खेल मैदान को भी संवारा जा रहा है और हिस्सा लेने वाली टीमों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कुछ नियम और शर्तें भी तय की गई है और टीमों का पंजिकरण शुरू हो चुका है।

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रवेश शुल्क 4500 रुपय रखा गया है। विजेता टीम को प्रथम पुरस्कार के रूप में 51000 रुपये नगद और ट्रॉफी तथा उपविजेता टीम को 25000 रुपये नगद और कप प्रदान किये जाएंगे। इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे खिलाडियों को श्रृंखला में मैन ऑफ द टूर्नामेंट/मैच, बेस्ट बैट्समैन, बेस्ट गेंदबाज, बेस्ट कीपर के अलावा अन्य कई आकर्षक पुरस्कार और उपहार भी दिए जाएंगे। इस प्रतियोगिता में जिला कुल्लू से सभी ग्राम पंचायतों की टीमों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी विभागों और स्थानीय टीमों को आमन्त्रित किया गया है। इसके अलावा बाहरी राज्यों से घूमने आए पर्यटक भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *