विद्यालय में शैक्षिक वातावरण को गुणवत्ता प्रदान करना हमारी प्राथमिकता-जवाहर ठाकुर

Listen to this article
सुरभि न्यूज़
सी आर शर्मा, आनी
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आनी का शिक्षा सत्र 2023 -24 का शिक्षा संवाद  कार्यक्रम संपन्न हुआ। अभिभावकों की संतोषजनक  उपस्थिति में इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष चमन शर्मा ने की । विद्यालय  प्रधानाचार्य जवाहर ठाकुर ने कहा कि विद्यालय को अच्छा शैक्षिक वातावरण प्रदान करने एवं ढांचागत सुविधाएं.  जिसमें विशेषकर विद्यालय भवन जिसके लिए 7 करोड़  रुपये की राशि स्वीकृत हुई है। उसे शीघ्र संबंधित विभाग को स्थानांतरित करने तथा भवन निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू करने के लिए अपना संकल्प दोहराया। इसी शिक्षा संवाद कार्यक्रम में प्रधानाचार्य जवाहर ठाकुर ने सर्वप्रथम नवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित किये तथा नए शैक्षिक सत्र में अनुशासन तथा उत्साह के साथ और अधिक मेहनत करने के लिए छात्राओं को प्रेरित किया। जिससे उनका स्वर्णिम भविष्य सुनिश्चित हो सके। प्रधानाचार्य ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में विद्यालय में विज्ञान अध्यापक मेडिकल का जो पद रिक्त चल रहा था वह भर गया है तथा पी.ई.टी.और ड्राइंगमास्टर के पद भी पिछले वर्ष भर गए थे। उन्होंने कहा कि  विद्यालय में शिक्षक भले अवकाश पर रहे हो या किसी अन्य गतिविधि में व्यस्त रहे  हो. कोई भी कक्षा 1 मिनट के लिए खाली नहीं रहेगी।
इसी वर्ष विद्यालय में डीपीई और म्यूजिक टीचर का पद भी सृजित हो  तथा सीनियर असिस्टेंट का पद जो खाली चल रहा है उसको भरने के लिए संबंधित प्राधिकरण से नियम अनुसार पत्राचार किया जाएगा।  प्रधानाचार्य ने कहा कि विद्यार्थियों  का हर क्षेत्र में सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना हमारा ध्येय है। इसलिए  सख्ती  के साथ विद्यालय का वार्षिक गतिविधि कलेंडर भी लागू किया जाएगा। रुचि के अनुसार हर छात्रा को हर क्षेत्र में अपना सर्वोत्तम् प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। शिक्षा सत्र 2023 -24 की वार्षिक पत्रिका भी दो महीनों में प्रकाशित की जायेगी तथा  विद्यार्थियों को सृजनशीलता की संकल्पना का ज्ञान मिले उसके लिए संपादक मंडल का गठन कर लिया गया है। विज्ञान तथा गणित विषय में इंग्लिश मीडियम से पढ़ने वाली छात्रों को उचित व्यवस्था प्रदान करने के लिए विद्यालय प्रशासन प्रतिबद्ध है। इससे विद्यालय में जैसे पूर्व में बोर्ड की मेरिट में छात्राएं रही हैं यह क्रम ज़ारी रहेगा। विद्यालय के अपने कर्मठ शिक्षकों के प्रति प्रधानाचार्य ने अपना विश्वास व्यक्त किया। प्रधानाचार्य महोदय ने छात्राओं में जागरूकता बनी रहे;समय-समय पर पूर्व की भांति छात्राओं की अभ्यास- पुस्तिकाएं चेक करने का भी अभिभावकों को आश्वासन दिया !ताकि छात्राओं को किसी प्रकार की लापरवाही के लिए कोई अवसर न मिले।
इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष चमन शर्मा ने विद्यालय भवन शिक्षकों के नए पद सृजन तथा सीनियर असिस्टेंट का पद भरने के लिए आचार संहिता हटने के बाद अपनी प्रबंधन समिति की ओर आश्वस्त किया। चमन शर्मा ने कहा कि पहले भी इस विद्यालय की प्रबंधन समिति दो बार जिला में प्रथम स्थान प्राप्त कर चुकी है और अब विद्यालय में जिस उत्साह का वातावरण वे देख रहे हैं; हमारी प्रबंध समिति आगे भी प्रथम रहेगी। चर्चा में एसएमसी के सदस्यों तथा अभिभावकों के प्रश्नों के उत्तर शिक्षकों ने संतोषजनक ढंग से दिए तथा चर्चा का एक सौहार्दपूर्ण वातावरण लगभग 2 घंटे बना रहा। इस शिक्षा संवाद में एस एम सी के सदस्यगण तथा विद्यालय के अधिकतम् शिक्षक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *