जिला कुल्लू के लारजी बांध में जल क्रीड़ा होगी शुरू, यहां पर की जा सकेगी वाटर स्कूटर, छोटी नाव और स्टीमर की सवारी-तोरूल एस रवीश

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्युरो

कुल्लू, 1 अप्रैल

जिलाधीश एवं चेयरमैन दा कुल्लू डिस्ट्रिक्ट वाटर स्पोर्ट्स एंड एलाइड एक्टिविटीज सोसाइटी, लारजी तोरूल एस रवीश की अध्यक्षता में आज सोसाइटी की प्री बिड बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में कुल्लू जिले के लारजी बांध में जल क्रीड़ा शुरू करने के लिए निविदाएं आमंत्रित करने से पूर्व सम्बन्धित हितधारकों से उनके प्रश्नों, शंकाओं के निवारण तथा उनके सुझावों पर विचार करने के लिए उपायुक्त  ने बताया कि कुल्लू जिले के लारजी बांध में जल क्रीड़ा शुरू होने वाली है। यहां वाटर स्कूटर, छोटी नाव और स्टीमर की सवारी की जा सकेगी।
जिसके  लिए पर्यटन विभाग को आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि लारजी झील में जल क्रीड़ा को बढ़ावा मिलने से यह ज़िले का एक महत्त्वपूर्ण स्थान बन जायेगा तथा लारजी बांध क्षेत्र में जल क्रीड़ा गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
उन्होंने कहा कि लारजी डैम को पर्यटन की दृष्टि से जलक्रीडा केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेकर पर्यटक बंजार के जीभी, तीर्थन घाटी, जलोड़ी जोत, सरयोलसर झील तथा सैंज के देहूरी, शांघड, आदि का रुख कर मनमोहक नजारों को निहार सकेंगे.प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को विकसित करने के लिए सरकार अनेक कदम उठा रही है।
शिमला जिला के तत्तापानी में जलक्रीडा केंद्र शुरू होने के बाद कुल्लू के लारजी डैम में भी पर्यटक वाटर स्कूटर, छोटी वोट व स्टीमर की सवारी कर सकेंगे। लारजी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स और कैफेटेरिया बिल्डिंग को निविदा के आधार पर तीन साल के लिये लीज पर दिये जाने का विचार किया गया। जिसके लिये निर्धारित मापदंड रखने वाले ऑपरेटर से उपायुक्त ने बताया कि जल क्रीड़ा के संचालन का काम को सुचारू एवं पेशेवर  रूप से चला न के लिए  निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं।
इच्छुक आवेदनकर्ता जिला कुल्लू प्रशासन की वैबसाईट https://hpkullu.nic.in पर  जा करके पूरी जानकारी प्राप्त करके ऑफलाइन मोड मे अपनी निविदा जिला पर्यटन एवं विकास अधिकारी, कुल्लू  कार्यालय में जमा करवा सकते है। बैठक की कार्यवाही का संचालन सदस्य सचिव एवं जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनयना शर्मा ने किया। बैठक में  निदेशक पर्वतारोहण संस्थान मनाली अविनाश नेगी, सहायक आयुक्त वित्त प्यार चंद, सहित सोसाइटी के सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *