माता के भक्तों का अटूट आस्था केंद्र, चौहार घाटी के बरोट में निर्मित दुर्गा माता मंदिर

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

खुशी राम ठाकुर, बरोट

जिल मंडी के चौहार घाटी में कई दशकों से बरोट में निर्मित दुर्गा माता मंदिर के प्रति लोगों की अटूट आस्था है, जिस कारण मंदिर भी दिन प्रतिदिन प्रगति की ओर अग्रसर होता जा रहा है। मदिर कमेटी के अध्यक्ष व जलशक्ति विभाग के पूर्व अधिशाषी अभियन्ता राजमल ठाकुर
तथा पूर्व प्रधान काहन चंद ठाकुर ने बताया कि दुर्गा माता मंदिर के प्रति यहाँ आने वाले स्थानीय व दूरदराज क्षेत्रों से श्रद्धालुओं की अटूट आस्था को देखते हुए वर्ष 2010 में पदाधिकारियों सहित 90 सदस्यों की मंदिर कमेटी का गठन किया है। तब से लेकर अबतक हर माह प्रति पदाधिकारी व सदस्य 100 -100 रुपये की सहयोग राशि एकत्रित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा मंदिर कमेटी स्थानीय लोगों से मंदिर के जीर्णोद्वार के लिए मंदिर के आसपास इच्छानुसार नीजि जमीन को दान करने का भी सहयोग माँगा जिसके चलते लोगों ने भी अपनी जमीन मंदिर के लिए दान दी है। जिसके चलते पुराने व जर्जर हो चुके मंदिर भवन को उखाड़ कर यहाँ पर भव्य मंदिर को स्थापित कर दिया गया है। इसके साथ मंदिर के समीप कमेटी द्वारा श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए एक सराय तथा शौचालय का निर्माण कार्य भी लगभग पूर्ण कर दिया गया है।

राजमल ठाकुर तथा काहन चंद ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि  मंदिर के नए भवन, सराय तथा शौचालय के निर्माण के लिए लगभग तीस लाख रूपये की धनराशि खर्च हो गई है। उन्होंने कहा कि मंदिर में चौहार घाटी तथा छोटा भंगाल सहित दूरदराज क्षेत्रों से आने वाले 30 से 40 जोड़े की शादियाँ आयोजित हो चुकी है। उन्होंने कहा कि शादियों के दौरान दोनों पक्षों की ओर से मंदिर के लिए दिए जाने वाले दान तथा यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर में चढ़ाए जाने वाले चढ़ावे का सारा लेखा–जोखा मंदिर कमेटी के पास ही होता है।

उन्होंने कहा कि मंदिर कमेटी के सभी पदाधिकारी व समस्त सदस्य निस्वार्थभाव से सहयोग कर रहे है। इस मंदिर की ख्याति दूर- दूर तक हो चुकी है जिससे मंदिर में श्रद्धालुओं का ताँता लगा रहता है।  उन्होंने द्रंग के विधायक पूर्ण चंद ठाकुर से मांग की है कि मंदिर को जल्द से जल्द पंजीकृत किया जाए ताकि सरकार की ओर से मिलने वाली अन्य सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए आसानी हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *