आनी से विभिन्न फल मंडियों के लिए सेब पेटी का भाड़ा तय

Listen to this article
सुरभि न्यूज़
छविंद्र शर्मा, आनी
क्षेत्र की प्रमुख नकदी फसल सेब की पैदावार को विक्रय के लिए देश व प्रदेश की विभिन्न फल मंडियों में भेजने के लिए  एसडीएम सभागार आनी में ट्रक और पिकअप यूनियन तथा  फल उत्पादक संघ के साथ एसडीएम आनी नरेश वर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन हुआ।

बैठक में आनी उपमंडल के विभिन्न स्थानों से फल एव्ं सब्जी मंडी दिल्ली सहित  प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों की मंडियों तक सेब की पेटी की ढुलाई के भाड़े तय किए गए।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय पारित किया गया कि सरकार के आदेशानुसार इस वर्ष यूनिवर्सल कार्टन का इस्तेमाल होना है. जिसमें 20 किलो ग्राम सेब ही भरा जाएगा। जबकि इससे पहले एक पेटी में  करीब 8 किलो ग्राम  तक ज्यादा सेब रहता था और उसी के अनुसार भाड़े तय रहते थे। जबकि इस वर्ष किराये में यूनिवर्सल कार्टन के हिसाब से करीब 11 रुपए प्रति पेटी के हिसाब से कटौती हुई है। नए किराए के अनुसार यूनिवर्सल कार्टन का आनी से दिल्ली फल एव्ं सब्जी मंडी का  किराया 103 रुपये प्रति पेटी तय हुआ है।

इसके अलावा बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया कि गत वर्ष तक विभिन्न स्टेशनों से प्रदेश की विभिन्न मंडियों तक पिकअप का जो एक फेरे का कुल किराया रहता था, वह उतना ही रहेगा। उसमें कोई फेर बदल नहीं किया जाएगा। जबकि यूनिवर्सल कार्टन के कारण इस वर्ष पेटियों की संख्या उसी अनुपात में बढ़ेगी।

वहीं बैठक में एसडीएम आनी ने पीडब्ल्यूडी विभाग और एनएच विभाग को बन्द पड़े कल्वर्ट को खोलने, खस्ताहाल सड़कों को दुरुस्त करने और अधूरे व नए डंगों को सेब सीजन से पहले लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने  खासतौर से खेगसू सब्जी मंडी से लुहरी के बीच तंगहाल सड़क में ज्यादा पासिंग पॉइंट बनाने की बात भी कही।

उन्होने एनएच विभाग और पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए कि ये सभी कार्य सेब सीजन शुरू होने से पहले पूरे हो जाने चाहिए ताकि  सेब सीजन के दौरान फल उत्पादकों और वाहन चालकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।बैठक में बागबान कृष्ण ठाकुर, गुड्डू ब्रह्मचारी, रूप सिंह, मंगल चन्द, पिंकू शर्मा, राजेंद्र कुमार, देवेंद्र कुमार, तारा चन्द तथा नरेश कुमार के अलावा नायब तहसीलदार टेक चन्द चौहान, एसडीएम कार्यालय से विनोद कुमार, एनएच विभाग के सहायक अभियंता रुद्रमणि शर्मा और जेई मदन, पीडब्ल्यूडी विभाग के सहायक अभियंता मनीष, पंचायत इंस्पेक्टर पूर्ण चन्द ठाकुर, बागवानी विभाग के एचडीओ कुशाल सिंह वर्मा और पुलिस विभाग से एएसआई ओमप्रकाश सहित फल उत्पादक संघ के सदस्य और ट्रक व पिकअप के ओपरेटर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *