मानसून के दौरान सभी विभाग तालमेल से कार्य कर जनता की समस्याओं का करें समाधान-विजय कंवर

Listen to this article
सुरभि न्यूज़
छविन्द्र शर्मा, आनी
मानसून के दौरान आनी उपमंडल के विभिन्न विभाग तालमेल से कार्य कर जनता की समस्याओं का समाधान करें। बिजली, लोक निर्माण विभाग, एनएच और जल शक्ति विभाग विशेष तौर पर प्राथमिकता के आधार पर संबंधित सेवाओं को बहाल करने का कार्य करें।
आनी में पंचायत समिति अध्यक्ष विजय कंवर ने संबंधित विभागों से अपील करते हुए कहा कि मानसून के दौरान नुक्सान आदि का जायजा लेने के लिए राजस्व विभाग तत्परता दिखाए और लोगों के नुकसान की भरपाई जल्द नियमों के अनुसार करना भी विभाग सुनिश्चित करें।
बैठक में पंचायत समिति के आय व्यय का लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर सदस्यों के समक्ष जानकारी प्रदान की गई कि पंचायत समितियों की परिसंपत्तियों, गेस्ट हाउस के 4 कमरे, कार पार्किंग और मुख्यमंत्री लोक भवन के शटर को किराए पर दिया जाना है। इनके लिए खुली बोली का आयोजन 11 जुलाई 2024 को 11.30 बजे किया जाना है।  इसकी अध्यक्षता उपमंडल दंडाधिकारी आनी करेंगे। संपत्तियां एक साल तक किराए पर दी जानी है। इच्छुक बोलीदाता उक्त तिथि को उक्त समय पर उपस्थित हो सकते हैं।
आनी में सब्जी के मनमाने दामों, रेट लिस्ट लगाने को लेकर विचार विमर्श किया गया। संबंधित विभाग को इस संबंध में रेट लिस्ट लगाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। सब्जी की गुणवत्ता पर भी बैठक में सवाल उठाया गया। गुणवत्ता सुनिश्चित करने को लेकर फूड सेफ्टी ऑफिसर को भी निर्देश देने पर सहमति जताई गई।
डूगा शिगान उठाउ पेयजल योजना.राणाबाग क्षेत्र की पेयजल योजना, शिल्ली, च्वाई और गुगरा आदि की पेयजल योजना में संबंधित बीडीसी सदस्यों द्वारा मामला उठाए जाने पर विभागों से जवाब तलब किया गया। सदस्यों द्वारा विभिन्न निर्माण कार्यों से संबंधित पेड़ और मानसून में खतरनाक बने पेड़ों को काटने का मामला भी वन विभाग से उठाया गया। आनी में कूड़े की समस्या के समाधान पर भी चर्ची की गई। सदन में प्रदेस सरकार की स्वाबलंबन योजना सहित अन्य स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं पर भी सदस्यों को जानकारी प्रदान की गई।
कंडागई से दलाश सड़क में कैंची को चौड़ा करने, चलोली गूंगी, रूना जुंडवा सड़क मार्ग पर कुछ स्थानों पर क्रेश बैरियर लगाने, दलाश और शवाड में पुलिस चौकी खोलने का मामला भी उठाया गया। राणाबाग से बालू-बलेहड़ की खस्ताहाल सड़क को सुधारने का मामला भी संबंधित सदस्य ने बैठक में उठाया। इस सड़क के कलवर्ट से मलवा हटाने की सहमति बैठक में जताई गई। अमरबाग से तांदी. रैहची से खणी मार्ग का मामला. तलूना के साथ लगते जगल को पशुपालकों के लिए खोलने का मामला भी संबंधित सदस्यों ने उठाया।
अध्यक्षा विजय कंवर ने इस दौरान सदन में जानकारी दी कि विधवा पुनर्विवाह पर अब 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस संबंध में सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।
बैठक में पंचायत समिति अध्यक्षा विजय कंवर के अलावा उपाध्यक्ष संदीप ठाकुर.जिला परिषद सदस्य जीवन ठाकुर. विभिन्न पंचायत समिति सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *