इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा 13 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक किया जायेगा आयोजित – अश्वनी कुमार 

Listen to this article
सुरभि न्यूज़
कुल्लू, 23 अगस्त
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एवं अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा सांस्कृतिक उप समिति के अध्यक्ष अश्वनी कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को दशहरा सांस्कृतिक उप समिति व प्लाट आवंटन समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष 13 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान दिन व रात्रि के समय आयोजित किए जाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भव्यता प्रदान की जा रही है।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय दशहरा को भव्यता प्रदान करते हुए दो स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें ऐतिहासिक लालचंद प्रार्थी कला केंद्र के अतिरिक्त प्रदर्शनी मैदान में भी एक मंच तैयार किया जाएगा। वहां पर दिन के समय शाम 5:30 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 7 दिन तक चलने वाले दशहरा उत्सव के दौरान विभिन्न देशों के सांस्कृतिक दलों के अलावा देश के विभिन्न राज्यों के सांस्कृतिक दल, प्रदेश के विभिन्न जिलों के सांस्कृतिक दल और कलाकार सहित कुल्लू जिले के सांस्कृतिक दल व कलाकार भाग लेंगे।
उन्होंने बताया कि 7 दिन चलने वाले दशहरे के दौरान रात्रि के समय आकर्षक सांस्कृतिक  सन्ध्याओं का आयोजन किया जाएगा जिसमे प्रदेश सहित कुल्लू जिले के प्रसिद्ध कलाकारों के अलावा नामी कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे।
सांस्कृतिक उप समिति के अध्यक्ष ने बताया कि दशहरे के दूसरे दिन सांस्कृतिक परेड आयोजित की जाएगी। सांस्कृतिक परेड दशहरे का मुख्य आकर्षण रहेंगी। सांस्कृतिक परेड में विभिन्न देशों के सांस्कृतिक दलों के साथ विभिन्न राज्य व प्रदेश के जिलों सांस्कृतिक दल पारंपरिक वेशभूषा में भाग लेंगे।
उन्होंने कहा कि 20 अक्टूबर को कुल्लू कार्निवाल का आयोजन किया जायेगा जिसमें कुल्लू जिले की समृद्ध संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इसमे कुल्लू जिले के सांस्कृतिक दलों के अलावा महिला मंडल के सदस्यों भाग लेंगे। यह रथ मैदान से आरंभ होगा व ऐतिहासिक लालचंद प्रार्थी कला केंद्र में संपन्न होगा।
उन्होंने कहा कि कुल्लू दशहरे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर मनाया जाएगा तथा इसकी ख्याति को देश विदेश तक पहुंचाने के लिए इसकी सांस्कृतिक विविधता तथा भव्यता की ब्रांडिंग के लिए कार्य किया जाएगा ताकि यहां देश विदेश के पर्यटक भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
इस दौरान सहायक आयुक्त शशि पाल नेगी व जिला राजस्व अधिकारी गणेश ठाकुर सहित कुल्लू दशहरा सांस्कृतिक उप समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने बहुमूल्य सुझाव दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *